प्लेन हाईजैक की धमकी के बाद हड़कंप, देश के सभी एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट

1
20
airports across the country on high alert after hijack threat
सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली। एक तरफ जहां भारत सरकार पुलवामा आतंकी हमले का बदला ने की रणनीति बनाने में जुटी है, वहीं दूसरी तरफ प्लेन हाईजैक (Hijack threat) की धमकी आने के बाद देश के सभी एयरपोर्ट को हाई अलर्ट कर दिया गया. मुंबई में एक एयरलाइन के ऑपरेशन सेंटर को फोन पर धमकी दी गई थी कि इंडियन कैरियर की एक फ्लाइट को हाईजैक कर लिया जाएगा.

प्लेन को पाकिस्तान ले जाने की धमकी

दरअसल फोन पर हाईजैक (Hijack threat) की धमकी देनेवाले ने कहा कि प्लेन को हाईजैक करने के बाद उसे पाकिस्तान ले जाया जाएगा. इसके तुरंत बाद देशभर के एयरपोर्ट को मैसेज पास किया गया और सभी को हाई अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए गए. सभी एयरपोर्टों की सुरक्षा पहले से ज्यादा चाक-चौबंद कर दी गई. इसमें प्लेन में सवार होने वाले पैसेंजर और पार्किंग में जानेवाली गाड़ियों की सघन जांच की जा रही है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार ने कर दिया ऐलान, अब बूंद-बूंद पानी के लिए तरसेगा पाकिस्तान

दरअसल ये धमकी भरा फोन (Hijack threat) एयर इंडिया के एयरपोर्ट ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर में आया था. इसमें कहा गया कि एक भारतीय एयरलाइंस की फ्लाइट को हाईजैक कर पाकिस्तान ले जाया जाएगा. हालांकि पुलवामा आतंकी हमले के बाद से ही एयरपोर्टों पर सुरक्षा पहले से टाइट कर दी गई है.

एयरपोर्टों पर सघन तलाशी अभियान

बावजूद इसके धमकी (Hijack threat) मिलने के बाद सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने सभी एयरपोर्टों और एयरलाइन ऑपरेटरों के लिए गाइडलाइन जारी किए. इसके तहत टर्मिनल और ऑपरेशन क्षेत्रों में जाने से पहले कड़ी जांच की जाए. एयरपोर्ट पर आनेजाने वाली गाड़ियों की सघन जांच की जाए. यात्रियों, सामान कैटरिंग और एयरपोर्ट पर काम करनेवालों की कड़ी जांच की जाए. एयरपोर्ट के एंट्री गेट पर जांच बढ़ाने के निर्देश दिए गए. एयरपोर्ट परिसर (Hijack threat) में सुरक्षा बढ़ाने के साथ क्विक रिएक्शन टीमों की तैनाती की जाए.

चांस लेना नहीं चाह रहीं एजेंसियां

धमकी (Hijack threat) भरे फोन को सुरक्षा एजेंसियां हल्के में लेना नहीं चाह रही. हालांकि इस तरह का कॉल (Hijack threat) किसी की शरारत भी हो सकती है. मगर एजेंसियां कोई कोर-कसर छोडना नहीं चाह रही. वैसे पुलवामा आतंकी हमले के बाद से सीआईएसएफ ने एयरपोर्टों की सुरक्षा पहले से ज्यादा टाइट (Hijack threat) कर दी है. मगर इस धमकी भरे फोन के बाद सिक्योरिटी और कड़ी कर दी गई है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.