‘हाई हील्स’: पुरुषों की पसंद महिलाओं तक कैसे पहुंचा?

1
228

high heels cotroversy in cannes film festival, why did men stop wearing high heels?

दिल्ली। अगर हाई हिल्स के जूते कोई जेंट्स पहने तो क्या होगा? इसका जवाब ढूंढने के लिए एक आपको ट्राइ करना चाहिए. खरीदकर नहीं तो कम से कम दुकान में जाकर ट्रायल तो ले ही सकते हैं. कभी मौका मिले तो ट्राई भी कीजिएगा.

वैसे ऊंची हील के जूते पहले पुरुष ही पहनते थे. पुराने जमाने से घुड़सवारी के जूतों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है. ईरान और पर्शिया में अच्छे घुड़सवार हाई हील के जूते ही पहनते थे.

16वीं शताब्दी में पर्शिया से पहुंचा यूरोप

ये भी पढ़ें: सफेद स्कर्ट और ब्लैक सैंडल में ‘रिवॉल्वर रानी’, आखिर कॉलेज में क्यों जा रही है?

1599 में पर्शिया के शाह अब्बास ने यूरोप में अपने दूत भेजे तो उनके साथ जूते भी यूरोप पहुंच गए. उसके बाद ये पुरुषों के फैशन में आ गया. स्टेटस सिंबल बन गया. हाई हील के जूते रईसों का पसंद बन गया.

फिर धीरे-धीरे ऊंची एड़ियों वाला जूता चलन में आ गया. फ्रांस के चौदवें शासक ने 10 इंच ऊंची हील वाला जूता पहनते थे. ताकि लंबा दिख सकें.

पुरुषों की पसंद महिलाओं तक पहुंची

ये भी पढ़ें: शादी की पहली रात ही दुल्हन ने किया ऐसा कांड कि दूल्हा के घर में मच गया कोहराम

फिर हाई हील जूतों वाले फैशन का ट्रांसफॉर्मेशन हुआ और इसने अपनी पहुंच महिलाओं तक बनाई. महिलाएं भी पुरुषों की तरह लंबी दिखना चाहती थी.

उनकी चाहत को हाई हील्स ने बखूबी पूरा भी किया. इसके बाद कई करेक्शन होते चले गए, जो अब पेंसिल की नोंक पर जाकर टिक गया है.

150 साल तक फैशन में रहने बाद 1740 के आसपास पुरुषों ने हाई हील्स का इस्तेमाल बंद कर दिया. फिर 5 दशक बाद महिलाओं के पैरों से हाई हील्स गायब हो गया.

कांस में क्रिस्टीन ने उतारे हाई हील्स

ये भी पढ़ें: रेप जोक पर हंस कर फंसी कंगना, नाराज यूजर्स ने याद दिलाई पुरानी बात

मगर 2018 में हाई हील्स एक बार फिर चर्चा में है. हॉलीवुड एक्ट्रेस क्रिस्टीन स्टीवर्ट की वजह से एक बार फिर मीडिया में है.

दरअसल फिल्म ट्विलाइट सागा (जिसमें भेड़िए इंसानों के खून पीते हैं) की हीरोइन क्रिस्टीन स्टीवर्ट बतौर ज्यूरी कांस फिल्म फेस्टिवल में पहुंची थीं. जब वो रेड कार्पेट पहुंची तो सिल्वर ड्रेस और ब्लैक हाई हील्स पहने हुई थीं.

फोटो तक मामला ठीक था मगर जैसे उन्होंने सीढ़ियों पर कदम रखा, अपना हील्स उतार कर हाथ में रख लीं. उनका अपने हील्स को उतारना कांस फिल्म फेस्टिवल में ‘नो फ्लैट्स पॉलिसी’ का विरोध था.

हालांकि कांस फिल्म फेस्टिवल में ये कोई पहला मामला नहीं है. वैसे हाई हील्स को देखने से लगता है कि इनको कोई खास मकसद से ही बनाया गया होगा.

हाई हील्स से स्पाइनल की समस्या

ये भी पढ़ें: बोल्ड अवतार पर ट्रोल हुई संजय दत्त की बेटी, ये स्टार किड्स भी ड्रेस से कर चुकी हैं हैरान

1850 के आसपास एक बार फिर हाई हील्स फैशन में लौटा. मगर इस बार पुरुषों की बजाए महिलाओं ने इसे हाथों-हाथ लिया, खासकर स्टाइलिस लोगों में ये काफी पॉपुलर हुआ.

जो क्रिस्टीन स्टीवर्ट जैसों के विरोधों के बावजूद अपना वजूद बनाए हुए है. हालांकि डॉक्टरों के मुताबिक हाई हील्स के रेगुलर इस्तेमाल से स्पाइनल से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है.

तो अगली बार आपको हाई हील्स पहनने का शौक चढ़े तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें. आपकी सेहद के लिए अच्छा रहेगा.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.