गर्मी से मिलेगी राहत, अब मोदी सरकार बेचेगी सस्ता AC, यहां से करें खरीदारी

0
46
eesl will sale 30 percent cheaper ac from july

दिल्ली। अगर आप AC (एयर कंडीशन) खरीदने की सोच रहे हैं तो एक-डेढ़ महीने और इंतजार कर लीजिए मोदी सरकार सस्ते AC बाजार में लाने वाली है. चिलचिलाती गर्मी से बेहाल लोगों को सुकून की नींद देने की योजना पर केंद्र सरकार काम कर रही है. गरीबों के जीवन स्तर को बेहतर करने की योजना पर काम रही मोदी सरकार अब मिडिल क्लास के लिए भी तोहफों की बरसात करने वाली है.

अबकी बार घर में AC ‘सरकार’

तकरीबन पूरे भारत में आजकल पारा चरम पर है. ऐसे में हर कोई अपने घर में AC लगवाना चाहता है, मगर दाम सुनकर होश उड़ जाते हैं. फिर भी कुछ लोग बीवी के लिए कुछ बच्चों के खातिर AC लगवा लेते हैं.

मगर जब बिजली का बिल आता है तो घर के बजट में कटौती करनी पड़ती है. फिर किसी तरह गर्मी के गुजर जाने का इंतजार करते हैं. अब ऐसे लोगों के लिए खुशखबरी है. अब मोदी सरकार घर-घर तक AC पहुंचाने के लिए सस्ता एयर कंडीशन बाजार में उपलब्ध कराने जा रही है.

कीमत और बिजली बिल में फायदा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक सरकार की ओर से बाजार में उपलब्ध AC की कीमत दूसरी कंपनियों की AC से 15 से 20 फीसदी तक कम होगी. कुछ मीडिया रिपोर्ट में 30 फीसदी तक AC के सस्ती होने की बात कही जा रही है.

बाजार में यह AC सरकारी कंपनी EESL (Energy Efficiency Service Limited) उपल्ब्ध कराएगी. इस एयर कंडीशन की सबसे बड़ी खासियत होगी कि इसके इस्तेमाल से बिजली का खपत कम होगा. इससे आपको बिजली के बिल में भी करीब 35-40 फीसदी की कमी आएगी. कस्टमर इस एसी को घर बैठे खरीद सकते हैं.

दावा तो यहां तक किया जा रहा है कि ऑनलाइन बुकिंग के 24 घंटे के भीतर AC ग्राहकों के घर में लगाने की गारंटी है. इसलिए सरकारी कंपनी EESL जुलाई से आम ग्राहकों के लिए मार्केट प्लेस लॉन्च करेगी. साथ ही इस AC के साथ एक्सचेंज ऑफर का भी फायदा मिलेगा. यह एसी बाजार में जुलाई तक उपलब्ध होने का अनुमान है, यानी बस आपको एक से डेढ़ महीने का इतंजार करना है.

ये भी पढ़ें:

क्या अमेठी में राहुल गांधी को उनके प्रतिनिधि ने ही साजिश रच कर हरा दिया?

EESL के मुताबिक बल्क (बहुत ज्यादा) में एसी की खरीदारी करने पर कीमत कम हो जाएगी. एलईडी बल्ब और पंखें भी थोक में खरीदने से कम कीमत में मिल गई. खबरों के मुताबिक AC की गारंटी एक साल की होगी, जबकि इसके कंप्रेशर की गारंटी 5 साल तक होगी.

यहां से खरीदना होगा सस्ता AC

यह एसी उन्हीं ग्राहकों को मिलेगा, जिनके नाम पर बिजली का कनेक्शन होगा. इसके लिए बिल दिखाना जरूरी होगा. कंपनी ने अगले साल तक 2 लाख लोगों को एसी बेचने का लक्ष्य रखा है. एलजी, पेनासोनिक, ब्लू स्टार, गोदरेज जैसी कंपनियां एसी सप्लाई करने की रेस में हैं.

EESL वही कपंनी है, जो बाजार से सस्ते दाम पर LED बल्ब, पंखे और LED ट्यूबलाइट लोगों को मुहैया कराती है. सस्ते पंखे और ट्यूबलाइट को बेचने का काम बिजली वितरण कंपनियों डिस्कॉम (Discom) के जरिए से किया जाता है. आम लोगों को सस्ते दाम पर एसी बेचने का काम भी डिस्कॉम के माध्यम से ही किया जा सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.