वेस्टइंडीज का 2-0 से सफाया, स्टेडियम में बना मंदिर तो बदल गई भारतीय टीम की किस्मत

0
130
वेस्टइंडीज का 2-0 से सफाया, स्टेडियम में बना मंदिर तो बदल गई भारतीय टीम की किस्मत

वेस्टइंडीज का 2-0 से सफाया, स्टेडियम में बना मंदिर तो बदल गई भारतीय टीम की किस्मत

दिल्ली। हैदराबाद टेस्ट में जीतकर टीम इंडिया में वेस्टइंडीज का सफाया कर दिया. विराट एंड कंपनी ने हैदराबाद टेस्ट में वेस्टइंडीज को 10 विकेट से हरा दिया. 2 मैचों की सीरीज में 2-0 से सूपड़ा साफ कर दिया. राजकोट टेस्ट की तर्ज पर भारतीय टीम ने हैदराबाद टेस्ट में भी टीम इंडिया ने मेहमान टीम को धराशायी कर दिया. मगर इस जीत में टीम इंडिया का मंदिर कनेक्शन भी सामने आया.

टीम इंडिया का मंदिर कनेक्शन

जब कोई व्यक्ति समस्याओं से घिरा होता है तो वह भगवान की शरण में जाता है। इससे खेल भी अछूता नहीं है। सुनने में आपको यह थोड़ा अजीब जरूर लगेगा कि अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम के अंदर मंदिर क्यों है। लेकिन हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में घुसते ही आपको मंदिर दिखेगा। इसी स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा था। माना जा रहा है कि टीम इंडिया की जीत में भी टीम इंडिया का मंदिर कनेक्शन है. आम दिनों में तो इस मंदिर पर किसी का खास ध्यान नहीं जाता है लेकिन मैच के दिनों में यह मंदिर लोगों का ध्यान आकृष्ट कर देता है।

2011 में बनाया गया था मंदिर

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मंदिर के पीछे की कहानी के बारे इसके पुजारी हनुमंत शर्मा ने कहा कि इस मंदिर का निर्माण 2011 में कराया गया था क्योंकि भारतीय टीम और आईपीएल की तत्कालीन फ्रेंचाइजी डेक्कन चार्जर्स इस मैदान पर मैच नहीं जीत रहे थे। उन्होंने कहा कि यह घरेलू टीमों के लिए अशुभ साबित हो रहा था। तब पाया गया कि यहां वास्तुदोष है। भगवान गणेश वास्तुशास्त्र के देवता हैं। मंदिर के पुजारी ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि 2011 के बाद का रिकॉर्ड देख लो, भारतीय टीम यहां कभी नहीं हारी। जब से स्टेडिमय में मंदिर का निर्माण कराया तब ही टीम इंडिया का मंदिर कनेक्शन सामने आया.

दिग्गज खिलाड़ी आते हैं पूजा करने

आंकड़ों के अनुसार भारत ने इस मैदान पर अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच 2005 में खेला था। साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस वनडे मैच में भारत पांच विकेट से हार गया था। इसके बाद भारतीय टीम 2007 और 2009 में ऑस्ट्रेलिया से भी पराजित हो गई थी। भारत ने 14 अक्टूबर 2011 को यहां इंग्लैंड को हराया और श्रीलंका को भी 6 विकेट से पराजित किया। इसी तरह से 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ इस मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। इसके बाद भारत ने यहां पर जो तीन टेस्ट मैच खेले उनमें बड़े अंतर से जीत दर्ज की। तब से ही खिलाड़ियों में मंदिर के प्रति आस्था देखी गई, फिर टीम इंडिया का मंदिर कनेक्शन दिखा. लगभग सभी खिलाड़ी यहां मत्था टेकते हैं.

इसके अलावे वर्तमान टेस्ट में वेस्टइंडीज की शुरुआत देखकर लगता था कि यह क्रम आगे भी जारी रहेगा। टीम इंडिया का मंदिर कनेक्शन बरकरार रहेगा. हुआ भी बिल्कुल ऐसा ही. पुजारी से जब पूछा गया कि क्या कोई भारतीय टीम का दिग्गज खिलाड़ी यहां पूजा के लिए आता है तो उन्होंने कहा कि महेंद्र सिंह धोनी अभ्यास सत्र के बाद यहां कर भगवान गणेश का आशीर्वाद लेते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.