लालू परिवार: कोई बेटी डॉक्टर तो कोई सांसद, दामाद भी इंजीनियर और पायलट

11
448
ऐश्वर्या से शादी

पटना। लालू प्रसाद आजकल चारा घोटाले में सजा काट रहे हैं. इलाज के लिए दिल्ली एम्स में एडमिट है. पटना में बड़े बेटे तेज प्रताप की शादी की तैयारी चल रही है. कार्ड बांटे जा रहे हैं. 12 मई को बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री दारोगा प्रसाद राय की पोती ऐश्वर्या से शादी है.

ऐश्वर्या से शादी

लालू परिवार में फिलहाल एक ही परेशानी है कि कोर्ट मेहरबान नहीं है. वैसे लालू परिवार आजकल बेनामीव्यूह का भी मुकाबला कर रहा है. मगर फिलहाल बात लालू प्रसाद की बेटियों की. लालू-राबड़ी के 9 संतान में 7 बेटियां और 2 बेटे हैं.

सभी बेटियों की शादी हो चुकी है. बड़े बेटे की शादी होनेवाली है.

ये भी पढ़ें: यह है लालू के ‘तेज’ की शादी का कार्ड, वेटनरी कॉलेज में होगी जयमाला तो शादी…

लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी मीसा भारती

लालू प्रसाद की सबसे बड़ी बेटी का जन्म 1975 में हुआ था. उस वक्त लालू प्रसाद मेनटनेंस ऑफ इनटरनल सिक्योरिटी एक्ट यानी मीसा के तहत जेल में थे. पटना जेल में लालू प्रसाद के साथ वरिष्ठ पत्रकार राम बहादुर राय भी थे.

राम बहादुर राय की सलाह पर ही लालू प्रसाद ने अपनी बड़ी बेटी का नाम मीसा रखा.

लालू जब बिहार का सीएम बने तो टिस्को कोटा से मीसा का एडमिशन एमजीएम मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर में करा दिया. बाद में पीएमसीएच पटना में ट्रांसफर करा दिया. और आखिरकार एमबीबीएस में मीसा टॉप कर गईं.

1999 में मीसा भारती की शादी बिहटा के रहनेवाले शैलेश कुमार यादव से हुई. पटना सीएम आवास में हुई इस शादी के चर्चे काफी दूर-दूर तक थे. शादी के वक्त शैलेश इंफोसिस कंपनी में कंप्यूटर इंजीनिर थे. मीसा अपने पिया के घर कम ही रहीं. लालू-राबड़ी आवास पर ज्यादा पाई गईं. बाद में लालू के रेल मंत्री बनने के बाद दिल्ली शिफ्ट हो गईं.

लालू प्रसाद से अपनी हर बात मनवा लेनेवाली मीसा भारती फिलहाल आरजेडी से राज्यसभा सांसद हैं.

2014 में चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे के मुताबिक मीसा भारती 5 करोड़ रुपए की मालकिन हैं. मगर केंद्रीय एजेंसियों की जांच-पड़ताल में करोड़ों की बेनामी संपत्ति का खुलासा हुआ है. जांच चल रही है.

ये भी पढ़ें: रिंग सेरेमनी में नर्वस दिखे लालू के ‘तेज’, ऐश्वर्या के चेहरे पर नजर आई नजाकत

लालू प्रसाद की दूसरी बेटी रोहिणी आचार्य

लालू-राबड़ी की दूसरी संतान रोहिणी आचार्य हैं. 2002 में समरेश यादव से इनकी शादी हुई. तब समरेश अमेरिका में कंप्यूटर इंजीनियर की नौकरी कर रहे थे. मीसा की तरह रोहिणी भी टिस्को कोटे से एमजीएम मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर से एमबीबीएस पास हैं.

हालांकि डॉक्टरी की प्रैक्टिस कभी नहीं कीं. फिलहाल रोहिणी और समरेश के 3 बच्चे हैं और सिंगापुर में सेटल हैं.

लालू प्रसाद की तीसरी बेटी चंदा यादव

लालू ने अपनी तीसरी बेटी चंदा यादव की शादी 2006 में दिल्ली में की थी. उस वक्त लालू प्रसाद केंद्रीय मंत्री थे. चंदा के पति विक्रम सिंह एयर इंडिया में पायलट हैं. बीजेपी नेता सुशील मोदी के मुताबिक चंदा के नाम पर दिल्ली और पटना में करोड़ों की संपत्ति है.

लालू प्रसाद की चौथी बेटी रागिनी यादव

लालू की चौथी बेटी रागिनी भले ही पढ़ाई पूरी नहीं कीं, मगर उनको करोड़पति बनते देर नहीं लगी. बीआईटी मेसरा रांची में इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में ही छोड़कर रागिनी पापा के पास दिल्ली लौट आईं.

उस वक्त लालू प्रसाद केंद्रीय मंत्री थे. मगर दिल्ली लौटने के बाद एलआईसी एजेंट बन गईं. कहा जाता है कि पहले साल में ही रागिनी का काम इतना अच्छा था कि करोड़ों रुपए कमीशन में मिले.
2012 में रागिनी की शादी पॉलिटिकल परिवार में राहुल सिंह से हुई. राहुल के पिता जितेंद्र यादव गाजियाबाद से समाजवादी पार्टी के विधायक थे. जो बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए थे.

ये भी पढ़ें: ‘सात फेरे’ से पहले लालू के ‘कन्हैया’ पत्नी संग वायरल, तस्वीर में और कौन-कौन जानिए…

लालू प्रसाद की पांचवीं बेटी हेमा यादव

पांचवीं बेटी का नाम हेमा यादव है. 2012 में हेमा की शादी विनीत यादव से हुई. विनीत हरियाणा के राजनीतिक परिवार से ताल्लुक रखते हैं. 2017 में उन्होंने विधानसभा का चुनाव भी लड़ा था. मगर लालू के दामाद विधानसभा नहीं पहुंच पाए. विनीत के लिए लालू प्रसाद ने चुनाव प्रचार भी किया था.

लालू प्रसाद की छठवीं बेटी अनुष्का यादव

लालू-राबड़ी की छठवीं संतान अनुष्का यादव हैं. अनुष्का की शादी हरियाणा के हुड्डा सरकार में ऊर्जा मंत्री रहे कैप्टन अजय सिंह के बेटे चिरंजीव राव से 2012 में हुई थी. शादी के वक्त चिरंजीव राव हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष थे.

पिछले लोकसभा चुनाव में गुड़गांव से टिकट मांग रहे थे तब कांग्रेस ने मना कर दिया था.

लालू प्रसाद की सातवीं बेटी राजलक्ष्मी

सातवीं बेटी की जन्म के बाद से लालू प्रसाद पर धन की देवी लक्ष्मी का पूरा आशीर्वाद बना रहा. राजलक्ष्मी के जन्म के वक्त लालू प्रसाद सर्वेंट क्वार्टर छोड़कर सीएम आवास में रहने लगे थे. किसी प्रकांड पंडित की सलाह पर लालू ने अपनी सांतवीं बेटी का नाम राजलक्ष्मी रखा था.

27 फरवरी 2015 को राजलक्ष्मी की शादी मुलायम सिंह यादव के परिवार में उनके पोते तेज प्रताप यादव से हुई. तेज प्रताप फिलहाल मैनपुरी से समाजवादी पार्टी के सांसद हैं. इस शादी समारोह में नरेंद्र मोदी और मनमोहन सिंह के अलावा कई बड़े राजनेता शामिल हुए थे.

2 बेटे तेजप्रताप और तेजस्वी

लालू प्रसाद को सात बेटियों के अलावा दो बेटे हैं. जिसमें बड़े बेटे तेज प्रताप की शादी बिहार के पूर्व सीएम दोरागा प्रसाद राय की पोती से होने जा रही है. ऐश्वर्या के पिता भी पूर्व मंत्री रह चुके हैं. फिलहाल विधायक हैं.

तेज प्रताप यादव खुद भी पूर्व मंत्री रह चुके हैं. जबकि पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव फिलहाल बिहार के नेता प्रतिपक्ष हैं. लालू प्रसाद की गैर हाजिरी में परिवार और पार्टी दोनों संभाल रहे हैं.

11 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.