‘जयपुर के एक होटल में एमजे अकबर ने मेरा रेप किया था’, अमेरिका में बसी भारतीय पत्रकार का आरोप

0
219
'जयपुर के एक होटल में एमजे अकबर ने मेरा रेप किया था'

'जयपुर के एक होटल में एमजे अकबर ने मेरा रेप किया था'

दिल्ली। पूर्व केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और नामचीन पत्रकार एमजे अकबर पर रेप का आरोप लगा है. #MeToo कैंपेन के तहत 20 से ज्यादा महिलाओं ने एमजे अकबर पर यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया है. मामला कोर्ट तक पहुंच चुका है. अमेरिका में रहनेवाली पत्रकार पल्लवी गोगोई ने एशियन एज में काम करने के दौरान अपने साथ हुए रेप की घटना का जिक्र किया है, उस वक्त एमजे अकबर उनके बॉस हुआ करते थे.

एमजे अकबर पर रेप का आरोप

अमेरिका के वॉशिंगटन पोस्ट में छपे लेख के मुताबिक पल्लवी गोगोई ने कहा है कि ‘जयपुर के एक होटल में खबर पर चर्चा के लिए अकबर उनके साथ थे’. पल्लवी के मुताबिक ‘अकबर ने होटल के कमरे में ही उनका रेप किया था. इस दौरान दोनों के बीच काफी हाथापाई भी हुई थी’. पल्लवी ने लिखा है कि ‘मैंने काफी संघर्ष किया, लेकिन वो शारीरिक तौर पर मुझसे काफी ताकतवर थे. उन्होंने मेरे कपड़े फाड़ दिए और मेरा रेप किया’. एमजे अकबर पर रेप का आरोप लगानेवाली पल्लवी गोगोई अपने परिवार के साथ अमेरिका में रहती हैं.

ये भी पढ़ें: सबसे पहले #MeToo की शुरुआत कहां हुई? वो कौन-सी पहली महिला थी? जानें

…जब किस करने के लिए लपके

एमजे अकबर पर रेप का आरोप लगानेवाली पल्लवी गोगोई ने लिखा है कि ‘पुलिस में शिकायत करने की बजाए मुझे काफी शर्मिंदगी महसूस हो रही थी. मैंने इस बारे में किसी को भी नहीं बताया. क्या कोई मेरी बात पर भरोसा करता? मैंने खुद को ही दोषी मान लिया कि मैं होटल के कमरे में गई ही क्यों थी?’ अपने लेख में पल्लवी गोगोई ने 1994 की एक घटना कि जिक्र किया है. उन्होंने लिखा है कि ‘उनके ऑफिस गई थी और कमरे का दरवाजा बंद था. मैंने उन्हें ओ-पेड दिखाया और बताया कि कैसे इसकी हेडलाइंस और इंट्रेस्टिंग बनाई है. अकबर ने मेरी कोशिश की तारीफ की और फौरन मुझे किस करने के लिए लपके. इसके बाद मेरा चेहरा शर्म से लाल हो गया. मैंने अपनी एक सहयोगी को इस पूरी घटना के बारे में बताया’.

‘अपने सच को गढ़ने में लगे हैं’

वाशिंगटन पोस्ट में एमजे अकबर पर रेप का आरोप वाली की लेख में पल्लवी ने लिखा है कि ‘अब से 2 हफ्ते पहले अकबर ने विदेश राज्य मंत्री के पद से इस्तीफा दे चुके हैं. उन्होंने दूसरे महिला पत्रकारों की ओर से लगाए गए सभी आरोपों को बेबुनियाद बताया और एक शिकायतकर्ता के खिलाफ कोर्ट चले गए. इससे मुझे हैरानी नहीं हुई, वो अपने सच को गढ़ने में लगे हैं. मुझे आज बोलकर कुछ हासिल होने वाला नहीं है. लेकिन ये दिल को दहला देने वाला था. करीबी लोग मेरा दर्द समझेंगे’. पल्लवी ने कहा कि ‘वो आज उन महिलाओं का समर्थन के लिए लिख रही है. जिन्होंने अपने दर्द को बयां किया है. साथ ही अपने जवान बेटे-बेटी के लिए. मैं ऐसे बुरे वक्त से गुजरी हूं और अब मैं उससे आगे बढ़ चुकी हूं.’

#MeToo कैंपेन के तहत आरोप

दरअसल विदेश राज्य मंत्री रहे एमजे अकबर कई अखबारों के एडिटर रह चुके हैं. अपने समय के काबिल पत्रकारों में उनका नाम शुमार है. अब कई महिलाओं ने #MeToo कैंपेन के तहत एमजे अकबर पर रेप का आरोप लगाए हैं. अकबर पर पहला आरोप प्रिया रमानी नाम की एक सीनियर जर्नलिस्ट ने लगाया था. जिसमें उन्होंने एक होटल के कमरे में इंटरव्यू के दौरान की कहानी बयां की थी. रमानी के आरोपों के बाद अकबर के खिलाफ आरोपों की झड़ी लग गई और एक के बाद एक कई महिला पत्रकारों ने उन पर संगीन आरोप लगाई. यौन उत्पीड़न से होते हुए अब ये मामला रेप तक पहुंच चुका है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.