स्वस्थ रहने के लिए हर सुबह यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाला डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

4
196
Detox drink

कोरोना वायरस के मामलों की संख्या तेजी से बढ़ने के साथ, लोग अपने आहार (Detox drink) की आदतों के बारे में अधिक सतर्क हो रहे हैं। हम जो भोजन करते हैं उसका हमारे हेल्थ और इम्यूनिटी पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है।

आपके आहार में पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ खाद्य पदार्थों को शामिल करने की जरूरत है। आप अपनी दिनचर्या में एक ऐसा पेय (Detox drink) शामिल कर सकते हैं जिससे आपकी रोगों से प्रतिरक्षा (Immunity) को बढ़ावा मिल सके। इसके लिए आपको अपनी सुबह के आहार में डिटॉक्स पेय शामिल करना चाहिए।

ये पेय (Detox drink) जरूरी पोषक तत्वों से भरा है जो आपकी इम्यूनिटी में सुधार करेगा। साथ ही ये त्वचा के लिए भी अच्छा है।

सेब, चुकंदर और गाजर (Detox drink) जूस

कोरोना से इन लोगों को है सबसे बड़ा खतरा, कई शोधों ने कर दिया…

Corona Vaccine Update: कोरोना की वैक्सीन से हम कितने दूर और कितने पास? दुनियाभर…

सेब, चुकंदर और गाजर का जूस डिटॉक्स ड्रिंक में आता है। जिसे एबीसी डिटॉक्स के रूप में भी जाना जाता है। इन तीन सब्जियों और फलों के संयोजन में शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने और इसे फिर से जीवंत करने की शक्ति है।

डिटॉक्स ड्रिंक (Detox drink) आपके लीवर, किडनी, आंतों और त्वचा से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर उन्हें स्वस्थ बनाने और उनके कार्य प्रणाली में सुधार करने में मदद करता है।

चुकंदर (Beet Root)

गर्म पानी पीने से शरीर में क्या-क्या होते हैं बदलाव? जानना बेहद जरूरी

कोरोना की वजह से तनाव में हैं ! हार्ट अटैक होने का है खतरा

चुकंदर विटामिन सी, फोलेट, पोटेशियम, लोहा और मैंगनीज के लाभों से भरा होता है। इनमें लाइकोपीन और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो सब्जी को गहरे गुलाबी-बैंगनी रंग देते हैं।

इससे आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। चुकंदर की सब्जी शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करती है। चुकंदर में भी एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो हमारे लीवर को बचाने में मदद करता है।

सेब (Apple)

एक आम कहावत है कि ‘एक सेब (Apple) एक दिन डॉक्टर को रखे दूर’। यह कहावत पूरी तरह से उचित है क्योंकि सेब सबसे अधिक पोषक तत्वों वाले फलों में से एक है। विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 6, फोलेट, नियासिन, जस्ता, तांबा और पोटेशियम के लाभों से भरा हुआ, सेब के कई सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं।

सेब में फ्लेवोनोइड होता है, जो पित्त उत्पादन को प्रोत्साहित करने और जिगर में मौजूद विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है। इसमें विटामिन सी भी होता है जो आपके प्रतिरक्षा और तंत्रिका तंत्र को बनाने में मदद करता है।

गाजर (Carrot)

गाजर में विटामिन ए, बी 1, बी 2, बी 3, नियासिन, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और सेलेनियम होते हैं। चुकंदर की तरह ही गाजर (Carrot) भी एक जड़ वाली सब्जी है और फाइबर का एक रिच सोर्स है।

इसमें बीटा-कैरोटीन होता है, जो हमारी आंखों को स्वस्थ रखने और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने में मदद करता है। विटामिन ए शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और यकृत से पित्त और वसा को कम करता है।

डिटॉक्स ड्रिंक (Detox drink) को इस तरह बनाएं

एक छोटा चुकंदर (Beet Root)
एक छोटा सेब (Apple)
1 छोटा गाजर (Carrot)
5-10 पुदीने के पत्ते (mint leaves)
1-लीटर पानी (Water)

डिटॉक्स ड्रिंक बनाने की विधि

चुकंदर, सेब और गाजर को धोकर छील लें। इन सभी के मोटे टुकड़े काट लें और सभी सामग्री 1 लीटर पानी डालें। इसे रात भर पानी में रहने दें। सुबह होने पर इस पानी (Detox drink) को दो ग्लास पीएं और पूरे दिन में इसे खत्म कर दें

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.