किसी का लोगो, किसी का एंकर, सोशल मीडिया पर भूल भयंकर, चला कानून का डंडा

0
79
youtube channels banned

एक बार फिर झूठ की बोलती बंद। उठाया झूठ का झंडा, चला कानून का डंडा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने 22 यूट्यूब चैनल्स (youtube channels banned) को ब्लॉक कर दिया है। आरोप है कि बैन किए गए चैनल्स देश को बदनाम कर रहे थे।

चला कानून का डंडा

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने IT Rules 2021 के तहत इमरजेंसी पावर का इस्तेमाल कर 22 YouTube चैनल्स के अलावा तीन Twitter अकाउंट… एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को ब्लॉक करने का आदेश दिया है।

मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक इन पर राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंध और सार्वजनिक व्यवस्था के बारे में दुष्प्रचार फैलाने का आरोप है। इसी के के तहत ये कार्रवाई की गई है। इनमें IT Rules, 2021 के तहत 18 भारतीय यूट्यूब न्यूज चैनल शामिल हैं। साथ ही पाकिस्तान के चार यूट्यूब न्यूज चैनलों को भी बंद किया गया है।

आरोप के मुताबिक ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनल्स में (youtube channels banned) कई टीवी चैनल्स के लोगो और टैम्पलेट का इस्तेमाल किया गया था। बंद किए गए चैनल्स ने अपने पोस्ट के थम्बनेल में कई टीवी एंकर्स की तस्वीर भी यूज की है। ये सबकुछ व्यूअर्स को सच्चाई का भ्रम दिलाने के लिए किया गया ताकि उन्हें गुमराह किया जा सके। कुछ मामलों में भारत के खिलाफ फेक न्यूज को पाकिस्तान से फैलाया जा रहा था।

3 ट्विटर-1फेसबुक-1 न्यूज साइट बैन

बता दें कि ARP News, AOP News, LDC News और Sarkari Babu सहित 18 देसी चैनल्स को ब्लॉक किया गया है। वहीं, पाकिस्तान के Duniya Mere Aagy, Ghulam Nabi Madni, HAQEEQAT TV और HAQEEQAT TV 2.0 चैनल्स को बैन किया गया।
इसके अलावा पाकिस्तानी Dunya Mere Aagy को वेबसाइट्स, फेसबुक और ट्वीटर तीनों ही जगहों पर बैन कर दिया गया है। बता दें कि ब्लॉक किए गए यूट्यूब चैनल्स से करोड़ों दर्शक जुड़े हुए थे। इससे पहले बीते दिसंबर और जनवरी में भी मोदी सरकार ने करीब 78 सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स को ब्लॉक किया था। मतलब साफ है कि करोड़ों लोगों तक झूठी खबर पहुंचाने के कारोबार पर यूं ही होता रहेगा प्रहार।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.