/जवानों की खून से क्यों ‘रंगा’ होता है भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत का एजेंडा?
भारत-पाकिस्तान के बीच बीतचीत रद्द

जवानों की खून से क्यों ‘रंगा’ होता है भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत का एजेंडा?

जवानों की खून से क्यों 'रंगा' होता है भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत का एजेंडा?

दिल्ली। कश्मीर में 3 जवानों की हत्या के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत रद्द कर दी गई. दोनों देशों के बीच जब-जब बातचीत की सुगबुगाहट होती है, तब-तब दहशतगर्द उस पर पानी फेर देते हैं. साउथ कश्मीर के शोपिया में आतंकियों ने तीन पुलिसकर्मियों को अगवा कर उनकी हत्या कर दी. हालांकि स्थानीय लोगों ने जवानों को नहीं मारने की अपील की मगर आतंकियों के सिर पर खून सवार था. इस घिनौने वारदात के बाद भारत ने इसी महीने न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद करैशी की सुषमा स्वराज के साथ होनेवाली बैठक को रद्द कर दिया.

भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत रद्द

विदेश मंत्रियों की मुलाकात संयुक्त राष्ट्र महासभा के दौरान होनी थी. मगर अब भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत रद्द कर दी गई है. पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री इमरान खान की गुजारिश के बाद बैठक तय की गई थी. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा कि ”पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के कार्यकाल के शुरुआती दिनों में ही उनका चेहरा दुनिया के सामने बेनकाब हो गया. जाहिर है कि नई शुरुआत करने के लिए बातचीत की पेशकश रखने के पीछे पाकिस्तान का बदनीयत भरा एजेंडा था. विदेश मंत्रियों की मुलाकात तय होने के बाद 2 विचलित कर देने वाली घटनाएं सामने आई. पहली कश्मीर में जवानों की हत्या और दूसरी आतंकियों का महिमामंडित करते हुए पाकिस्तान द्वारा उनके डाक टिकट जारी करना”.

हत्या के बाद पुलिसकर्मियों के इस्तीफे

जम्मू-कश्मीर में लगातार हालात पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है। उसके बावजूद भी स्थिति नियंत्रित नहीं हो पा रही है। अब एक बार फिर इन्हीं वजहों से भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत रद्द हो गई. पिछले कुछ महीनों में कई जवानों की हत्या अब तक हो चुकी है। शुक्रवार को घाटी में फिर आतंकियों ने 3 पुलिसकर्मियों को मौत के घाट उतार दिया।

इसके बाद जम्मू-कश्मीर में पुलिसकर्मियों के बीच खौफ दिख रहा है. इस खौफ की वजह से कुछ देर बाद ही एक पुलिसकर्मी ने अपनी नौकरी से इस्तीफा दे दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कॉन्स्टेबल मोहम्मद इरशाद बाबा जो कि शोपियां में कार्यरत थे. उन्होंने अपने इस्तीफे का ऐलान कर दिया है. उसके बाद से ये सिलसिला शुरू हो गया है. खबरों के मुताबिक दक्षिण कश्मीर के शोपियां, कुलगाम, कापरां जिले के एसपीओ ने इस्तीफा सौंप दिया है. ये इस्तीफे 3 पुलिसकर्मियों की हत्या के करीब एक-दो घंटों के भीतर ही आए हैं.

आतंकी रियाज नाइकू ने दी थी धमकी

गौरतलब है कि शुक्रवार को आतंकियों ने 4 स्थानीय पुलिसकर्मियों को उनके घर से अगवा कर लिया और उनमें से तीन की हत्या कर दी। आतंकियों ने एक पुलिसकर्मी को छोड़ भी दिया। जिन तीन पुलिसकर्मियों की हत्या की गई है उनमें से दो एसपीओ और कॉन्स्टेबल शामिल हैं। जबकि फयाज अहमद भट्ट को आतंकियों ने छोड़ दिया।

दरअसल, हिजबुल आतंकी रियाज नाइकू ने चार दिन पहले ही एक ऑडियो जारी कर स्थानीय पुलिसवालों को धमकाया था। ऑडियो क्लिप में नाइकू ने कहा था कि हिंदुस्तान की सरकार एक साजिश के तहत लोगों को एसपीओ बना रही है। इसी धमकी के नतीजे के तौर पर जवानों की हत्या की वारदात को देखा जा रहा है. भारत सरकार 3 जवानों की हत्या के बाद भारत-पाकिस्तान के बीच बातचीत रद्द कर दी है. भारत ने इसी महीने न्यूयॉर्क में पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद करैशी की सुषमा स्वराज के साथ होनेवाली बैठक का एलान किया था.