जानें, किस बीमारी से पीड़ित हैं अटल बिहारी वाजपेयी, कैसे कट रहा था उनका दिन…

जानें, किस बीमारी से पीड़ित थे अटल बिहारी वाजपेयी, कैसे कट रहा था उनका दिन...

दिल्ली। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी को नई दिल्ली के एम्स अस्पताल में एडमिट कराया गया है। एम्स की ओर से जारी मेडिकल बुलेटिन में कहा गया है कि उनकी हालत स्थिर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत दिग्गज नेताओं ने जाकर उनसे मुलाकात की है।

वाजपेयी को डिमेंशिया नाम की बीमारी

बीजेपी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वाजपेयी को सिर्फ रूटीन चेकअप के लिए भर्ती कराया गया है। उनकी हालत फिलहाल स्थित बताई जा रही है। दरअसल, 93 वर्षीय अटल बिहारी वाजयपेयी की तबियत पिछले काफी समय से खराब है।

वे डिमेंशिया नाम की बीमारी से जूझ रहे हैं। 2009 से व्हीलचेयर पर हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके करीबी सहयोगी शिव कुमार शर्मा ने बताया कि बीमारी के कारण वे बहुत कम बोलते हैं, लेकिन चेहरे के हावभाव और आंखों से पता लग जाता है कि उन्होंने पहचान लिया।

पुरानी फिल्में और पुराने गाने पसंद

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार वो अब कुछ पढ़-लिख नहीं पाते हैं, लेकिन टीवी बहुत देखते हैं। खासकर पुरानी फिल्में और पुराने गाने तो उन्हें बहुत पसंद है। डॉक्टरों की एक टीम चौबीस घंटे उनकी सेहत की देखभाल करता है। हर रोज उन्हें देखने के लिए चार फिजियोथेरिपिस्ट आते हैं।

इसके साथ ही डाइट भी उनकी केवल लिक्विड होती है। उन्हें ठोस खाना नहीं दिया जाता है। कुछ समय पहले ही भारत सरकार ने उन्हें भारत रत्न से सम्मानित किया था।

गौरतलब है कि वाजयपेयी 1991, 1996, 1998, 1999 और 2004 में लखनऊ लोकसभा से सांसद रहे हैं। वह बतौर प्रधानमंत्री अपना कार्यकाल पूर्ण वाले पहले और अभी तक एकमात्र गैर-कांग्रेसी नेता हैं।

25 दिसंबर 1924 में जन्मे वाजपेयी ने भारत छोड़ो आंदोलन के जरिए 1942 में भारतीय राजनीति में कदम रखा था। अपनी भाषण के लिए अटल जी काफी मशहूर थे। साथ ही वे एक बेहतरीन कवि भी थे। फिलहाल एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया की निगरानी में उनका इलाज चल रहा है।

One Comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: