इन 5 राज्यों के लोगों को नहीं मिल रहा आयुष्मान योजना का लाभ, कहीं आपका राज्य तो नहीं

0
51
इन 5 राज्यों के लोगों को नहीं मिल रहा आयुष्मान योजना का लाभ

सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजाना

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजाना की शुरुआत झारखंड की राजधानी रांची से की है। इस योजना के जरिए देश के 50 करोड़ लोगों का स्वास्थ्य बीमा कवर मिलेगा। इसका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना-आयुष्मान योजना रखा गया है। इसकी शुरुआत रविवार से हो गई है। इस योजना के अंतर्गत आने वाले लोगों को मुफ्त में स्वास्थ्य सुविधा मिलेगा।

सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजाना

पीएम मोदी ने कहा कि आयुष्मान भारत मिशन सही मायने में एक भारत एवं सभी को एक तरह के उपचार की भावना के साथ समाज की आखिरी पंक्ति में खड़े व्यक्ति को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा सुनिश्चित करता है। सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजाना को लॉन्च करते वक्त पीएम मोदी ने कहा कि यह योजना अगले दो महीने में देश के 30 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू हो जाएगी।

पांच राज्यों को नहीं मिलेगा लाभ

वहीं, खबरों के अनुसार सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजाना का लाभ फिलहाल देश के पांच राज्यों के लोगों को नहीं मिलेगा। ये पांच राज्य तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब है। मोदी सरकार के मुताबिक अभी तक इन राज्यों का केंद्र सरकार के साथ करार नहीं हो पाया है। इसलिए फिलहाल इन पांचों राज्यों में ये स्कीम उपलब्ध नहीं होगी।

लाभ को लेकर केंद्र-राज्य में खटपट

गौरतलब है कि करार के बाद ही तेलंगाना, ओडिशा, दिल्ली, केरल और पंजाब के लोगों को आयुष्मान योजना के तहत फायदा मिल पाएगा। दरअसल सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजाना से जुड़े कुछ पहलुओं को लेकर राज्य सरकार और केंद्र के बीच गतिरोध है। जिस वजह से ये राज्य फिलहाल योजना से बाहर है। इन पांचों राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों में एक साथ ये योजना लागू हो गई।

लॉन्चिंग के वक्त पीएम मोदी ने कहा कि 1300 गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं निजी अस्पताल में भी होगा। साथ ही यदि किसी को पहले से भी कोई बीमारी है तो उसको भी इस आयुष्मान भारत योजना के तहत लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.