10वीं पास भी नहीं थे करुणानिधि, फिल्मी कहानियों से बदल दी तमिल की राजनीति, ये थी पहली फिल्म

2
50
10वीं पास भी नहीं थे करुणानिधि, फिल्मी कहानियों से बदल दी तमिल की राजनीति, ये थी पहली फिल्म

10वीं पास भी नहीं थे करुणानिधि, फिल्मी कहानियों से बदल दी तमिल की राजनीति, ये थी पहली फिल्म

दिल्ली। तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि का 94 साल की उम्र में निधन हो गया है। पिछले कुछ दिनों से वे बीमार चल रहे थे और चेन्नई के कावेरी अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। वे दक्षिण की राजनीति के सबसे बड़े नेताओं में से एक थे। करुणानिधि ने द्रविण राजनीति के प्रचार-प्रसार के लिए फिल्म और नाटकों का भी सहारा लिया।

94 साल की उम्र में निधन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वे 14 साल की उम्र से राजनीति में आए थे। करुणानिधि तमिलनाडु के द्रविण राजनीति से प्रभावित थे। उन्होंने कई नाटक और फिल्मों के लिए स्क्रिप्ट भी लिखी। इसके अलावा उन्होंने दक्षिण के सिनेमा को कई सफल एक्टर भी दिए। तमिल सिनेमा के बेहतरीन कलाकारों में शुमार शिवाजी गणेशन और एस एस राजेंद्रन उन कलाकारों में हैं जिन्हें करुणानिधि ने ही लॉन्च किया था।

ये भी पढ़ें:

करुणानिधि ने की थीं तीन शादियां, अपने पीछे छोड़ गए हैं बड़ा परिवार, देखें तस्वीर

10वीं ड्रॉप आउट थे करुणानिधि

करुणानिधि 10वीं ड्रॉप आउट थे। उन्होंने अपनी कलम की धार से पूरी दक्षिण की राजनीति का समीकरण बदल दिया। राजनीति में करुणानिधि का करियर सफल तो था ही वो राइटिंग में भी काफी सक्रिय थे। मगर उनकी राह इतनी आसान नहीं रही। जैसे-जैसे उनकी फिल्में और प्ले पॉपुलर होने लगे वैसे-वैसे उन्हें सेंसरशिप का सामाना करना पड़ा। 1950 के दशक में उनके दो प्ले बैन कर दिए गए थे।

ये भी पढ़ें:

स्टालिन संभालेंगे करुणानिधि की विरासत, दोनों बेटों में चलता रहा है सत्ता का संघर्ष!

करुणानिधि: एक नास्तिक को चाहनेवालों ने बना दिया ‘भगवान’

पहली फिल्म ‘पराशक्ति’

करुणानिधि की ‘पराशक्ति’ तमिल की महत्वपूर्ण फिल्म थी। इसकी कहानी करुणानिधि ने लिखी थी। राजनीतिक विवादों की वजह से इसे बैन कर दिया गया था। 20 वर्ष की आयु में करुणानिधि ने ज्यूपिटर पिक्चर्स के लिए पटकथा लेखक के रूप में कार्य शुरू किया था। उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘राजकुमारी’ से ही लोकप्रियता हासिल की थी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.