12 सितंबर को लॉन्च होंगे 3 नए i-Phones, ये होंगी खासियत

#apple, #iphone, #iphone's, #iphone launch, #iphone price

दिल्ली। आईफोन्स के दीवानों के लिए खुशखबरी है। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार एप्पल ने खुलासा कर दिया है कि 12 सितंबर को कंपनी अपने नए प्रोडक्ट्स की लॉन्चिंग इंवेंट का आयोजन करने जा रही है। अमेरिका में कैलिफोर्निया के स्टीव जॉब्स थियेटर में एपल के सीईओ टिम कुक आईफोन के नए मॉडल्स को दुनिया के सामने पेश करेंगे।

आईफोन-X के ही एडवांस वर्जन होंगे

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये नए मॉडल पिछले साल लॉन्च हुए आईफोन-X के ही एडवांस वर्जन होंगे, जिनके इंटरनल फीचर्स, स्क्रीन साइज और कीमत में बदलाव किए जा रहे हैं। इसके अलावा कंपनी अपने हैंडसेट्स में अगले साल के लिए और ज्यादा अहम बदलावों की योजना बना रही है।

खबरों के मुताबिक इस इवेंट में एपल अपने आईपैड, मैकबुक और एपल वॉच जैसे प्रोडक्ट्स के नए मॉडल्स भी लॉन्च कर सकती है। गौरतलब है कि साल 2016 की शुरुआत मे एपल ने 1 अरब एक्टिव डिवाइस की शानदार कामयाबी हासिल की थी। इस साल की शुरुआत में ये आंकड़ा बढ़कर 1.3 अरब तक पहुंच गया है। अगले महीने लॉन्च होने वाले इन तीन नए आईफोन से कंपनी के पास आने वाले वक्त में अपने इस कारोबारी आंकड़े को ज्यादा मजबूत करने का अच्छा मौका है।

अब तक का सबसे बड़ा आईफोन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार D33 और D32 के को नाम वाले दो नए मॉडल्स मौजूदा आईफोन X के अपग्रेड वर्जन होंगे। D33 हाई एंड फोन में 6.5 इंड का डायगॉनल डिस्प्ले होगा, यानी ये अब तक का सबसे बड़ा आईफोन होगा। इसमें पहले की तरह ही ग्लास बैक और स्टेनलेस स्टील वाले किनारों के साथ डुअल रियर कैमरा का फीचर बना रहेगा।

अगर सॉफ्टवेयर की बात करें तो बड़ा बदलाव होगा कि इसमें मेल और कैलेंडर जैसे अलग-अलग ऐप्स को साइड बाई साइड यानी एक साथ देखने की सुविधा होगी। साथ ही ये एप्पल का ऐसा दूसरा फोन होगा, जिसमें OLED स्क्रीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

वहीं, N84 कोड नाम वाले तीसरे मॉडल को आईफोन 8 को रिप्लेस करने के लिए तैयार किया गया है। इसकी कीमत थोड़ी कम होगी। हालांकि दिखने में यह आईफोन X की तरह ही होगा, लेकिन इसमें 6.1 इंच की बड़ी स्क्रीन होगी। साथ ही यह कई कलर्स में उपलब्ध होंगे। आईफोन X के स्टेनलेस स्टील केस से अलग इसमें एल्यूमिनियम के किनारे लगे होंगे। फोन की कीमत को कम रखने के लिए इसके डिस्प्ले में OLES पैनल की बजाय LCD स्क्रीन का इस्तेमाल किया जाएगा।

आईफोन की कीमत 49 हजार रुपए!

साथ ही कीमत को लेकर उम्मीद की जा रही है कि 6.1 इंच की स्क्रीन वाले किफायती आईफोन की कीमत 700 डॉलर यानी करीब 49,000 रुपये हो सकती है। जबकि ओएलडीडी स्क्रीन के साथ 5.8 इंच और 6.5 इंच वाले मॉडल की कीमत क्रमश: 56,000 रुपये और 63,000 रुपये के बीच हो सकती है। भारतीय खरीदारों के लिए ये कीमत 65,000 रुपये से लेकर 1,20,000 रुपये से ज्यादा तक हो सकती है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: