वॉट्सऐप और फेसबुक पर मौत बांट रहा ‘मोमो’ चैलेंज, जरा बच के रहें…

मौत बांट रहा 'मोमो' चैलेंज

सोशल मीडिया पर कब क्या ट्रेंड करने लगे इसका अंदाजा किसी को नहीं होता। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया गेम्स की बाढ़ आ गई है। इनमें से कई तो जानलेवा हैं। इन नेटवर्किंग साइट्स पर आए अनजान नंबरों को बिना सोचे-समझे सेव भी न करें। अगर आपने ऐसा किया तो वो अज्ञात नंबर आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है। वॉट्सऐप और फेसबुक पर मौत बांट रहा नंबर ‘मोमो’ कहलाता है।

मौत बांट रहा ‘मोमो’ चैलेंज

ये भी पढ़ें: ‘चैलेंज’ के चक्कर में चली जाती है जान, पुलिस की एडवाजरी भी नहीं आती काम

ये भी पढ़ें: भारत में भी चढ़ रहा है किकी चैलेंज का बुखार, अभिनेत्री नोरा फतेही भी ऑटो से कूदीं

ब्लू व्हेल और किकी चैलेंज के बाद इन दिनों सोशल मीडिया में ‘मोमो’ चैलेंज काफी तेजी से वायरल हो रहा है। ब्लू व्हेल और किकी से भी खतरनाक ये गेम वॉट्सऐप के जरिए फैल रहा है। दावा किया जाता है कि मोमो जापान से ताल्लुक रखती है और मोमो चैलेंज गेम के लिए जो डरावनी तस्वीर इस्तेमाल की जा रही है, उसे जापानी कलाकार मिदोरी हायाशी ने बनाया था। हालांकि हायाशी का इस गेम से कोई लेना-देना नहीं है।

यह चैलेंज जोखिम भरा होता है। मोमो इसे पूरा नहीं करने पर यूजर को डांटती है और सख्त सजा देने की धमकी भी देती है। इससे यूजर डरकर आदेश मानने को मजबूर हो जाता है। वह मोमो की बातों में फंसकर मानसिक अवसाद में चला जाता है और जान देने को मजबूर हो जाता है। मोमो चैलेंज लेने वालों में ज्यादातर बच्चे और नौजवान हैं।

मौत बांट रहा 'मोमो' चैलेंज

मोमो चैलेंज कितना खतरनाक ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार साइबर विशेषज्ञ मानते हैं कि मोमो चैलेंज गेम से एक नहीं, बल्कि कई खतरे हैं। इस गेम के माध्यम से अपराधी बच्चों और युवाओं को फंसाते हैं। निजी जानकारी चुराने के बाद उनके परिजन को ब्लैकमेल करने और फिरौती मांगने में भी इसका इस्तेमाल करते हैं। यही नहीं, इस तरह के गेम से बच्चों को तनाव में डालकर उन्हें आत्महत्या करने के लिए उकसाते हैं।

दरअसल, इसमें सबसे पहले यूजर को अज्ञात नंबर मिलता है, जिसे सेव करने पर हाय-हेलो करने का चैलेंज दिया जाता है। फिर उस अज्ञात नंबर पर हैलो करने का चैलेंज दिया जाता है। आगे बढ़ते ही संदिग्ध नंबर से यूजर को डरावनी तस्वीरें और वीडियो क्लिप्स आने लगते हैं। यूजर को कुछ काम दिए जाते हैं, जिन्हें पूरा करने पर उसे धमकाया जाता है। धमकी से डरकर यूजर खुदकुशी करने को मजबूर हो जाता है।

मौत बांट रहा 'मोमो' चैलेंज

कौन है मिदोरी हयाशी ?

मिदोरी हयाशी जापानी डॉल बनानेवाले कलाकार हैं। इनकी कलाकृतियों को देख आप इस कदर डर जाएंगे मानो एक प्यारे बच्चे की शक्ल में एक भयानक तस्वीर सामने आ जाए। हयाशी डरावने सपनों की दुनिया को अपनी कलाकारी से रोज नए आकार देते हैं। हयाशी के सपनों की दुनिया में कीड़ों, जानवरों और पेड़-पौधों का इस्तेमाल सुंदर-प्यारे बच्चों की तस्वीरों के फ्यूज़न के तौर पर किया जाता है जिनकी शक्ल भयानक दिखती हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: