एशिया का चैंपियन बना भारत, बांग्लादेश को हराकर 7वीं बार जीता खिताब

एशिया का चैंपियन बना भारत, बांग्लादेश को हराकर 7वीं बार जीता खिताब

दिल्ली। भारत एशिया कप का चैंपियन बन गया. भारतीय टीम रिकॉर्ड सातवीं बार एशिया कप चैंपियन बनी है. दुबई में हुए रोमांचक मुकाबले में बांग्लादेश को तीन विकेट से हरा दिया. 223 रन के लक्ष्य को पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने ये जीत आखिरी ओवर के आखिरी बॉल पर हासिल की. आखिरी ओवर के आखिरी बॉल तक रोमांच बना रहा.

भारत एशिया कप का चैंपियन

भारत को आखिरी ओवर में जीत के लिए 6 रन बनाने थे और उसके तीन विकेट बाकी थे. बांग्लादेश ने आखिरी ओवर के लिए मुहमुदुल्ला पर बॉल दिया. क्रीज पर कुलदीप यादव और चोटिल केदार जाधव मौजूद थे. कुलदीप ने आखिरी ओवर से पहले मैच में सिर्फ एक गेंद खेली थी. भारत-बांग्लादेश के फाइनल मुकाबले में आखिरी ओवर के आखिरी बॉल तक रोमांच देखने को मिला और आखिरकार भारत एशिया कप का चैंपियन बन गया.

मुकाबले का आखिरी ओवर

कुलदीप ने आखिरी ओवर की पहली गेंद पर एक रन बनाया. दूसरी गेंद पर चोटिल जाधव ने एक रन लिया. तीसरी गेंद पर कुलदीप ने 2 रन बना लिए. अब आखिरी तीन गेंदों पर भारत को 2 बनाने थे. चौथी गेंद पर कोई रन नहीं बन सका. अब जीत के लिए आखिरी 2 गेंद पर 2 बनाने थे. पांचवीं गेंद पर टीम इंडिया को एक रन मिला. अब चैंपियन बनने के लिए आखिरी गेंद पर एक रन की दरकार थी. मतलब आखिरी बॉल तक रोमांच बना रहा. भारत को लेग बाई के जरिए एक रन मिला और जीत उसके खाते में आ गई. इस तरह भारत एशिया कप का चैंपियन बन गया.

लिटन दास को मैन ऑफ द मैच

आखिरी बॉल तक रोमांच रहे इस मैच में बांग्लादेश की तरफ से शानदार शतक लगाने वाले लिटन दास को मैन ऑफ द मैच चुना गया. उन्होंने अपने करियर का पहला शतक लगाया. भारत के लिए 5 मैचों में 342 रन बनाने वाले शिखर धवन को मैच ऑफ द सिरीज से नवाजा गया. भारतीय क्रिकेट टीम की परफॉर्मेंस की बात करे तो मैच में कभी भी चैंपियन वाली बात नहीं दिखी. भारतीय टीम जूझती हुई नजर आई. एशिया कप की पहले दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ जीत हासिल करने के लिए एक-एक बॉल और एक-एक रन के लिए जूझते देखा गया. मगर तमाम परेशानियों के बीच 7वीं बार भारत एशिया कप का चैंपियन बना.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: