यात्रीगण कृपया ध्यान दें: ट्रेन में सफर करने से पहले खाने का रेट लिस्ट जान लें…

ट्रेन में सफर करने से पहले खाने का रेट लिस्ट जान लें

दिल्ली। ट्रेन में सफर करनेवालों की इतनी सस्ता खाना शायद ही कभी मिली हो. जिस खाने के 100 से 150 रुपए तक चुकाते हैं वो 50 से 60 रुपए की होती है. इसका मतलब ये हुआ की आप ट्रेन में जो खाना खाते हैं उसकी दुगनी से भी ज्यादा कीमत चुकाते हैं.

इसकी सबसे बड़ी वजह है जानकारी का नहीं होना. तो इस आर्टिकल को पढ़ लीजिए और जब भी अगली बार ट्रेन में आप सफर करेंगे, कम से कम आपको कोई वेंडर ठग नहीं पाएगा. उसकी शिकायत आप जहां चाहें कर सकते हैं.

चाय, नाश्ता और भोजन की कीमत जानिए

ट्रेन में सफर करने से पहले खाने का रेट लिस्ट जान लें

इंडियन रेलवे ने अपने यात्रियों को लिए नई जानकारी लेकर आया है. रेलवे ने स्टेशन और ट्रेन में मिलने वाले चाय, नाश्ता, भोजन, पानी और दूसरे चीजों की रेट लिस्ट जारी की है. जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है. ताकि अगली बार जब भी ट्रेन में सफर करें तो आप उसकी कीमत से वाकिफ हों.

एक कप चाय की कीमत 5 रुपए

ट्रेन में सफर करने से पहले खाने का रेट लिस्ट जान लें

सबसे पहले चाय की बात. 170ml वाले डिस्पोजेबल कप में 150ml चाय का ओरिजनल प्राइस 5 रुपए है. रेलवे ने स्टेशन और ट्रेन दोनों जगहों पर इसकी कीमत 5 रुपए बताया है. इसके अलावा चीनी मिट्टी के कप में 150ml चाय की कीमत 7 रुपए बताया गया है. ट्रेन और स्टेशन दोनों जगहों पर इसकी कीमत 7 रुपए ही है. इसी प्रकार इंस्टैंट कॉफी यानि पाउडर वाला कॉफी कप का भी ओरिजनल प्राइस 7 रुपए बताया गया है.

एक लीटर पानी की कीमत 15 रुपए

ट्रेन में सफर करने से पहले खाने का रेट लिस्ट जान लें

ड्रिंकिंग वॉटंर के एक लीटर बोतल की कीमत स्टेशन और ट्रेन में 15 रुपए है. आधा लीटर पानी वाले बोतल 10 रुपए में मिलेगा. स्टेशन और ट्रेन में इसकी प्राइस बराबर है.

कटलेट, इडली, वड़ा, उपमा, पोंगल का वास्तिक कीमत स्टेशन पर 25 रुपए और ट्रेन में 5 रुपए ज्यादा यानि 30 रुपए है. अगली बार आप ट्रेन में सफर करें तो इसका खास खयाल रखे.

ट्रेन में वेज खाने की कीमत 50 रुपए

ट्रेन में सफर करने से पहले खाने का रेट लिस्ट जान लें

ब्रेड-बटर, और ऑमलेट जो स्टेशन पर 30 रुपए और ट्रेन में 35 रुपए में मिलेगा. सस्ते दामों में खाना खाने वालों के लिए जनता मील की कीमत स्टेशन पर 15 रुपए है. हालांकि ट्रेनों में इसकी कीमत 20 रुपए है.

जिसकी कीमत जानना सबसे ज्यादा जरुरी है वो वेज मील. वेज मील स्टेशन पर 45 रुपए है जबकि ट्रेन में इसकी कीमत 50 रुपए होगी. इसी तरह नॉन वेज कैसरोल मील की कीमत स्टेशन पर 50 रुपए और ट्रेन में 55 रुपए है.

तो अगली बार जब भी आप ट्रेन में सफर करें इससे एक रुपए भी ज्यादा न दें. अगर पैंट्रीकार स्टाफ नहीं मानें तो उससे बिल लीजिए और इसकी शिकायत रेलवे से कीजिए.

2 Comments

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: