‘दंगल’ वाले फोगाट परिवार की विनेश ने जीता गोल्ड, रचा इचिहास

vinesh phogat win gold medal in asian games 2018

दिल्ली। एशियन गेम्स में विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया. यहां गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान बन गईं. 23 साल की वनेश फओगाट हरियाणा से की हैं और फिल्म ‘दंगल’ वाले फोगाट परिवार से ताल्लुक रखती हैं. 50 किलोग्राम फ्री स्टाइल कुश्ती में विनेश ने गोल्ड अपने नाम किया.

विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया

एशियाई खेलों में गोल्ड मेडल के लिए खेले गए इस मुकाबले में विनेश ने जपान की इरी युकी को 6-2 से मात दी. इसके साथ भारत को एशियाई खेलों में दूसरा गोल्ड मिला. दोनों ही पदक कुश्ती में मिले हैं. इससे पहले रविवार को बजरंग पूनिया ने इन खेलों का पहला गोल्ड मेडल दिलाया था. मगर पहलवानी में विनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया. विनेश की इस कामयाबी के बाद प्रधानमंत्री और विरेंद्र सहवाग ने बधाई दी. इसके बाद बधाइयों का तांता लग गया.

पैर में दर्द के बावजूद गोल्ड पर नजर

पैर में दर्द के बावजूद विनेश फोगाट ने इतिहास रचा. उन्होंने अपने विरोधी रेसलर को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया. शुरू में डिफेंसिव दिख रही विनेश ने अचानक ऑफेंसिव रुख अख्तियार कर लिया. मैच के निर्धारित समय पूरा होने के बाद विनेश ने 6-2 के अंतर से ऐतिहासिक गोल्ड मेडल अपने नाम कर लिया. इसके साथ ही विनेश ने इतिहास रच दिया.

ओलिंपिक में हार का लिया बदला

भारत की ओर से विनेश ने दिन की शुरुआत करते हुए चीन की सुन को हराया. उन्होंने इस जीत के साथ रियो ओलिंपिक की अपनी कड़वी यादों को पीछे छोड़ दिया. पैर में चोट लगने के कारण चीनी खिलाड़ी के खिलाफ मुकाबले में हार गई थीं. इस मुकाबले में विनेश ने इस बार विरोधी खिलाड़ी को कोई मौका नहीं दिया और बदला ले लिया. उसे 8-2 से हराया.

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: