कारोबार करना हो तो आंध्र प्रदेश सबसे बेहतर राज्य, जानें कैसे?

स्टेट बिज़नेस रिफॉर्म 2018 की रैंकिंग

एक कंपनी, अनेक कंपनियां। कुछ इसी तर्ज पर सरकार ने कारोबार के नियमों में कई बदलाव किए। इनकॉरपोरेशन से लेकर एक्सपोर्ट-इंपोर्ट तक की रुपरेखा बदली गई। टैक्स स्ट्रक्चर में बदलाव किया गया।

राज्य सरकारों को भी निर्देश दिए गए कि वो प्रदेश स्तर पर भी नियमों में तब्दीली लाएं ताकि कारोबारियों के लिए चीजें आसान हों।

कारोबार के नियमों में कई बदलाव

जब कारोबार के नियमों में बदलाव हुआ तो कई राज्य कारोबार फ्रेंडली बने। व्यवसायियों को आसानी से जमीन मुहैया कराई जाने लगी। राज्यों ने भी इस मौके को हाथो-हाथ लिया। कई योजनाएं शुरू की गईं। कारोबारियों को लुभावने ऑफर्स दिए गए। इसके पीछे बड़ी वजह ये भी थी कि इसी बहाने प्रदेश में रोजगार के नए मौके बढ़ेंगे।

स्टेट बिज़नेस रिफॉर्म 2018 की रैंकिंग

स्टेट बिज़नेस रिफॉर्म 2018 की रैंकिंग

राज्यों को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार के वाणिज्य मंत्रालय की पहल पर रैकिंग सिस्टम लागू किया गया ताकि इसका सही तरीके से मुल्यांकन किया जा सके। इस बार डिपार्टमेंट ऑफ इंडस्ट्रियल पॉलिसी एंड प्रमोशन विभाग ने वर्ल्ड बैंक के साथ मिलकर देश के सभी राज्यों की रैंकिंग जारी की है। स्टेट बिजनेस रिफॉर्म 2018 की इस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश अव्वल है जबकि तेलंगाना दूसरे और हरियाणा तीसरे पायदान पर आया है।

  1. आंध्र प्रदेश को मिले हैं 100 में से 98.42 फीसदी अंक
  2. तेलंगाना 98.33 प्रतिशत के साथ दूसरे पायदान पर रहा
  3. तीसरे स्थान पर हरियाणा को मिला 98.07 फीसदी अंक
  4. झारखंड और गुजरात 4थे और 5वें स्थान पर रहे

कैसे तय की गई रैंकिंग?

इसे भी पढ़ें: चीन, कोरिया और सिंगापुर छोड़ भारत संग ही क्यों आया सैमसंग? जानें क्या है ख़ास

इसे भी पढ़ें: अब ‘महाराजा डायरेक्ट’ आपको देंगे अपग्रेडेड बिजनेस क्लास उड़ान सेवा, नया वर्जन लॉन्च

इज ऑफ डुइंग बिजनेस के लिहाज से राज्यों की रैंकिंग तय करने के लिए दो तरीके अपनाए गए। एक तो ये कि कारोबार फ्रेंडली राज्यों ने कितनी प्रगति की है। इस कैटेगरी में झारखंड और तेलंगाना को 100 में से 100 नंबर मिले।

दूसरे कैटेगरी में कारोबारियों के फीडबैक के आधार पर राज्यों की रैंकिंग तय की गई। इस आधार पर उत्तराखंड 11वें, उत्तरप्रदेश 12वें, हिमाचल 16वां, बिहार 18वां जबकि दिल्ली 23वें स्थान पर रहा।

छत्तीसगढ़ 6ठे पायदान पर, मध्यप्रदेश 7वें, कर्नाटक 8वें, राजस्थान 9वें और पश्चिम बंगाल 10वें पायदान पर काबिज हुआ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: