फीफा विश्व कप 2018: क्रिकेट नहीं अब फुटबॉल के सुपर स्टार को जानिए…

फीफा विश्व कप 2018: क्रिकेट नहीं अब फुटबॉल के सुपर स्टार को जानिए...

दिल्ली। फीफा विश्व कप 2018 की शुरुआत हो गई है। इस आयोजन का इंतजार पूरी दुनिया करती है, यह सिर्फ एक खेल ही नहीं बल्कि अरबों लोगों की भावनाएं भी इससे जुड़ी हुई है। टीम के साथ-साथ लोग कुछ खिलाड़ियों पर भी अपनी जान छिड़कते हैं।

ये खिलाड़ी जब अपनी टीम में होते हैं, तो उसकी ताकत बढ़ जाती है। आइए फीफा वर्ल्ड कप के वैसे ही कुछ खिलाड़ियों के बारे में बताते हैं, जो इस बार अपनी टीम के लिए लकी साबित हो सकते हैं।

लियोनेल मेसी, अर्जेंटीना

सबसे पहले बात अर्जेंटीना के सुपरस्टार लियोनेल मेसी की बात करते हैं। पिछले 13 वर्षों के करियर में गोल के अलावा गोल करने में सहायता करने, ला लिगा खिताब, चैम्पियंस लीग खिताब, रिकार्ड, पुरस्कार और मैच के दौरान रोमांचित करने वाले खूबसूरत क्षण खेल पर उनके असर की बानगी पेश करते हैं।

निश्चित रूप से इस सूची में विश्वकप ट्रॉफी की कमी है और बार्सीलोना का यह सितारा अपने अपने अंतिम महासमर में इस सूनेपन को खत्म करना चाहेगा। इसमें कोई अगर-मगर नहीं कि अगर मेसी फार्म में होंगे तो अर्जेंटीना अपने सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की बदौलत यह उपलब्धि हासिल कर सकती है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो, पुर्तगाल

इसके साथ ही पुर्तगाल के क्रिस्टियानो रोनाल्डो का जलवा भी फुटबॉल के मैदान में कम नहीं है। 33 वर्ष के रोनाल्डो अपनी ताकत और जिस शातिर अंदाज से डिफेंडरों को पछाड़ते हैं, वो काबिल-ए-तारीफ है। रीयाल मैड्रिड के साथ पिछले पांच सत्र में चार चैम्पियंस लीग खिताब और पिछले पांच वर्षों में फीफा का शीर्ष फुटबॉलर का सम्मान पाना शानदार है।

रोनाल्डो ने पुर्तगाल को 2016 में यूरोपीय चैम्पियनशिप का खिताब दिलाया लेकिन 2006 में उनके विश्व कप डेब्यू के बाद टीम चौथे स्थान, राउंड 16 और ग्रुप चरण में ही बाहर हो गई। लेकिन इस बार उनकी बेहतरीन फॉर्म के बूते पुर्तगाली टीम ट्रॉफी पर नजरें गड़ाये होगी।

नेमार, ब्राजील

इसके साथ ही ब्राजीली सुपर स्टार नेमार भी पैर में सर्जरी के तीन महीने के बाद राष्ट्रीय टीम में वापसी कर चुके हैं। पांच बार के चैम्पियन ब्राजील के लिए यह निश्चित रूप से अहम खिलाड़ी होंगे। 2014 में ब्राजील की अपनी मेजबानी में खिताब जीतने की उम्मीद तब टूट गई जब क्वार्टरफाइनल में उनकी कमर की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया था।

इस युवा फुटबॉलर ने हालांकि ब्राजील को 2016 रियो ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक दिलाया और एक तरह से यह विश्व कप की निराशा के बाद सांत्वना भरा नतीजा रहा। उन्हें फुटबॉल की दुनिया के सुपरस्टार के रूप में देखा जा रहा है. जिससे अब टीम की उम्मीदें छठे खिताब के लिए पेरिस सेंट जर्मेन के स्ट्राइकर पर लगी होंगी जो फुटबॉल जगत में क्लब ट्रांसफर के सबसे महंगे खिलाड़ी भी हैं।

वह 26 साल की उम्र में 84 मैच में गोल करके ब्राजील के लिए गोल करने वाले फुटबॉलरों की सूची में पेले, रोनाल्डो और रोमारियो के बाद चौथे स्थान पर हैं।

मोहम्मद सलाह, मिस्र

इसके अलावे मिस्र के मोहम्मद सलाह भी अपनी बेहतरीन गोलों की बदौलत इस फेहरिस्त में शामिल हैं, जिन्होंने प्रीमियर लीग के एक ही सत्र में रिकार्ड 32 गोल दागे हैं। लीवरपूल के चैम्पियंस लीग में प्रदर्शन में भी उनकी भूमिका अहम रही, जिसमें उन्होंने 10 गोल किए। सलाह की बदौलत मिस्र ने 28 साल में पहली बार और कुल तीसरी बार विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया।

One Comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: