1 मिनट में 84 टॉयलेट कैसे बनता है…क्या आप जानते हैं?

पटना। बिहार ने शौचालय निर्माण में कमाल कर दिया. हर मिनट में 84 टॉयलेट बनकर तैयार हुआ. यानी हर घंटे 5 हजार 59. इसी तरह 7 दिन के 168 घंटे में 8 लाख 50 हजार टॉयलेट बनकर तैयार हो गया. ये बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिए आंकड़ों से पता चलता है.

1 मिनट में 84 टॉयलेट कैसे बनता है

मोतिहारी में चंपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह में नरेंद्र मोदी ने कहा कि पिछले एक हफ्ते में

बिहार में 8 लाख 50 टॉयलेट बनकर तैयार हुआ है.

अब आप इसका हिसाब किताब लगा लीजिए. एक हफ्ते में 168 घंटे होते हैं इस हिसाब से एक घंटे में 5 हजार 59 शौचालय और हर मिनट में 84 टॉयलेट बनकर तैयार हुआ. ये कमाल बिहार ने कर दिया है. अब ये शौचालय कहां-कहां बने हैं इसकी खोज में मत लग जाइए. आपके जेनरल नॉलेज के लिए ये अच्छा है. अब इस आंकड़े पर बिहार के नेता प्रतिपक्ष ने ट्वीट कर निशाना प्रधानमंत्री पर निशाना साधा. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है बिहार के सीएम भी इससे सहमत नहीं होंगे.

बिहार के आधे घरों में टॉयलेट नहीं

हालांकि बिहार सरकार का कहना है कि साढ़े 8 लाख शौचालयों का निर्माण एक सप्ताह में नहीं बल्की 4 सप्ताह में पूरा किया गया है. राज्य सरकार के मुताबिक डेढ़ साल की गई तैयारियों का ये नतीजा है. राज मिस्त्रियों की ट्रेनिंग और जागरुकता की वजह से ये संभव हो पाया. बिहार में अभी करीब 86 लाख शौचालय हैं. इतना होने के बावजूद अब भी बिहार के आधे घरों में शौचालय नसीब नहीं है. यानी कम से कम 1 करोड़ शौचालय की जरुरत और है. बिहार का कोई भी जिला अब तक खुले में शौच मुक्त नहीं हुआ है. हालांकि रोहतास इसके करीब जरूर है.

One Comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: