अल्कोहल डिसऑर्डर एक दिमागी बीमारी है, जानें कितना है नुकसान

3
30
Alcohal disorder

शराब, या शराब की लत, अक्सर हमारे देश में एक गैर-चिकित्सकीय स्थिति के रूप में देखी जाती है। इस जहर की लत अक्सर ऐसे व्यक्ति के नियंत्रण से बाहर (Alcohal disorder) हो जाती है, जिसकी शराब पर निर्भरता होती है। शराब, या शराब का उपयोग एक विकार है।

वास्तव में ये (Alcohal disorder) एक चिकित्सकीय स्थिति है जिसे उपचार की आवश्यकता होती है। वाइन और बीयर का किसी के स्वास्थ्य पर बहुत अधिक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। लेकिन आगे चलकर शराब पीना किसी के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित करना शुरू कर देता है।

(Alcohal disorder) से सहनशक्ति में होने लगती है कमी

हालांकि कई स्थिति में लोग इसे सहनशक्ति (tolerance) विकसित करने के लिए शुरुआत में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन धीरे धीरे शराब उस व्यक्ति को अपनी चपेट में ले लेता है। बाद में जब वो शराब पीने से पीछे हटने की कोशिश करता है तो वापसी मुश्किल होता है।

ऐसे में वो धीरे-धीरे अल्कोहलिक (Alcohal disorder) हो जाता है और आगे चलकर वो अल्कोहल डिसऑर्डर का शिकार हो जाता है जो एक दिमागी बीमारी है। बता दें कि ये दिमागी स्थिति में बदलाव लाने लगता है तब आपको इसके लिए इलाज की आवश्यकता पड़ती है।

उपचार ही है एकमात्र विकल्प

किसी को भी, जो शराब का आदी है (Alcohal disorder) उसके लिए सबसे महत्वपूर्ण कदम है कि वो इसके सिस्टम से बाहर निकले। हालांकि इसमें कुछ हफ्तों से लेकर महीनों तक का वक्त लग सकता है। संभव हो तो अस्पताल या उपचार केंद्र में जाने से गुरेज नहीं करना चाहिए।

किसी थेरेपिस्ट या काउंसलर से मिलें

शराब पीने की आदत को नियंत्रित करने के साथ-साथ आपको अपने रोजमर्रा के जीवन को बेहतर बनाने के लिए नए कौशल और रणनीतियों को सीखने की भी आवश्यकता है। मनोवैज्ञानिक, शराब परामर्शदाता और सामाजिक कार्यकर्ता आपकी इसमें मदद करते हैं।

दवाएं

ऐसी कोई दवा नहीं है जो अल्कोहल डिस्ऑर्डर को ठीक कर सकती है। लेकिन उनमें से कई आपको ठीक करने में मदद कर सकती हैं। वे आपके पीने को कम आनंददायक बनाते हैं ताकि आप उतना पीना न चाहें जितनी पीने के आप आदि हैं।

  • डिसुलफिरम- जब आप शराब पीते हैं तो आपको बीमारी या उल्टी महसूस होती है..
  • एकैम्प्रोसेट- किसी चीज के प्रति क्रेविंग (cravings) से लड़ने में मदद करता है..
  • नाल्ट्रेक्सोन- पीने से मिलने वाली उच्च भावना को रोकें

एक समूह में शामिल हों

ग्रुप थेरेपी आपके पुनर्वसन (Rehabilitation) के दौरान आपकी मदद कर सकती है ताकि आप शांत रहें और वापस आ सकें। समूह चिकित्सा का नेतृत्व एक डॉक्टर द्वारा किया जाता है और आपको अन्य सदस्यों का समर्थन प्रदान करता है।

स्वस्थ रहने के लिए हर सुबह यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाला डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

सेक्सी लुक से कोरोना को भगा रहीं शर्लिन चोपड़ा, फैंस के उड़े होश

Corona Vaccine Update: कोरोना की वैक्सीन से हम कितने दूर और कितने पास? दुनियाभर में कोरोना वैक्सीन अपडेट क्या है?

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.