आपके लिए किस रंग की राखी लकी है, राशि के मुताबिक जानिए

1
84
rakshabandhan 2020 rakhi which colour rakhi is lucky according to zodiac sign

दिल्ली। बहन और भाई के अटूट प्रेम का त्योहार है रक्षाबंधन. सावन मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2020) का पर्व मनाया जाता है. शुभ मुहूर्त की बात करें तो 3 अगस्त को भद्रा सुबह 9 बजकर 28 मिनट पर खत्म हो जाएगा, इसलिए बहनें दिनभर अपने भाई को राखी बांध पाएंगी. वैसे राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 1 बजकर 48 मिनट से 4 बजकर 29 मिनट तक है. दूसरा शुभ मुहूर्त शाम 7 बजकर 10 मिनट से रात 9 बजकर 17 मिनट तक है.

Rakshabandhan 2020 की खास बात

इस बार रक्षाबंधन (Rakshabandhan 2020) 3 अगस्त यानी सोमवार को है. भाई-बहन के त्योहार पर इस बार 29 साल बाद की शुभ संयोग बन रहे हैं. इस दिन उत्तराषाढ़ नक्षत्र में सावन का पांचवा यानी अंतिम सोमवार भी है. इसके साथ सूर्य, शनि के सप्तक योग, प्रीति योग, आयुष्मान योग, स्वार्थ सिद्धि योग, सोमवकी पूर्णिमा जैसे महायोग भी बन रहे हैं. इन महायोग में अगर आप राशि के अनुसार अपने भाई के लिए राखी चुनेंगे तो ये ना सिर्फ आपके भाई के लिए सौभाग्यशाली रहेगा बल्कि आपके लिए भी रक्षाकवच बनकर विपत्तियों का मुकाबला करेगा. इस बार रक्षा बंधन पर कौन से रंग की राखी आपके भाई के लिए लकी रहेगा.

मेष और वृश्चिक


इस राशि के स्वामी मंगल हैं. मेष और वृश्चिक राशि के भाई को लाल रंग की राखी (Rakshabandhan 2020) सबसे अच्छी रहेगी. यह उनके जीवन में ऊर्जा का संचार करेगी. ऐसे में अगर संभव हो तो आप अपने भाई के लिए लाल रंग की ही राखी बांधे.

वृषभ और तुला


वृषभ-तुला राशि के स्वामी शुक्र हैं, इसलिए इस राशि के भाइयों को उनकी बहनें सिल्वर या गुलाबी रंग की राखी बांधें. यह उनके जीवन में शुभ परिणाम देंगे. भाई को भी चाहिए कि वो अपनी बहन के राशि के हिसाब से राखी मंगाए या खुद से खरीद लें.

मिथुन और कन्या


मिथुन और कन्या राशि के स्वामी बुध हैं. इसलिए इस राशि वाले भाइयों की कलाई पर हरे रंग की राखी बांधना (Rakshabandhan 2020) उचित रहेगा. यह उनके जीवन में सुख समृद्धि लेकर आएगी. अगर बहन ने दूसरे कलर का भेजा हो तो वो खुद से खरीद लें और अपनी कलाई पर बांध लें.

कर्क और सिंह


कर्क राशि के स्वामी चंद्र हैं, इसलिए इस राशि के भाइयों की कलाई पर बहनें सफेद या गुलाबी रंग की राखी (Rakshabandhan 2020) बांधें. साथ ही सफेद रंग की चीज भी दान करें.
सिंह राशि के स्वामी सूर्यदेव हैं, इस राशि के भाइयों को बहनें संतरा या सुनहरे रंग की राखी बांधें. आपके भाई के जवीन में आरोग्य और दीर्घायु बनाएगी.

धनु और मीन


धनु और मीन राशि के स्वामी बृहस्पति हैं. इस राशि के भाइयों को केसरिया या फिर पीले रंग की राखी बांधना (Rakshabandhan 2020) उचित रहेगा. यह आपके भाई के लिए सुख और शांति लेकर आएगी. ऐसे में भाई के घर में खुशहाली है तो बहन भी खुश रहेगी.

मकर और कुंभ


मकर और कुंभ राशि के स्वामी शनि देव हैं. इस राशि के भाइयों की कलाई पर बहनों के लिए गहरे रंग की राखी, नीली रंग की राखी बांधना (Rakshabandhan 2020) शुभ रहेगा. ऐसा करने से भाई-बहन का रिश्ता अटूट रहेगा.

अल्कोहल डिसऑर्डर एक दिमागी बीमारी है, जानें कितना है नुकसान

स्वस्थ रहने के लिए हर सुबह यह इम्यूनिटी बढ़ाने वाला डिटॉक्स ड्रिंक पीएं

कोरोना से इन लोगों को है सबसे बड़ा खतरा, कई शोधों ने कर दिया है साबित

रिया चक्रवर्ती को ग्लैमर का चस्का कहां से लगा? 12वीं के बाद पढ़ाई क्यों छोड़ दी?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.