New Ertiga को आपने देखा है, आ रही है Innova को टक्‍कर देने

दिल्ली। अर्टिगा का नया मॉडल लॉन्च हो गया. मारुति सुजुकी ने अपने पसंदीदा एमपीवी कार अर्टिगा को न्यू लुक में बाजार में उतारा है. सीधे-सीधे इसका मुकाबला टोयोटा इनोवा से है. काफी कम समय में अर्टिगा भारतीय बाजार में अपनी खास जगह बना ली है.

ये भारत की सबसे किफायती एमपीवी में से एक है. 7 और 8 सीटर ऑप्शन में भारतीय परिवार को एक साथ ले जाने की काबिलियत रखती है.

मुकाबला टोयोटा इनोवा से

मारुति सुजुकी की अर्टिका भारत के साथ-साथ इंडोनेशिया में भी काफी पॉपुलर है. कंपनी ने अर्टिगा को इंडोनेशिया और भारत में 2012 में उतारा था. मारुति सुजुकी के मुताबिक फरवरी 2018 तक 6 लाख 76 हजार अर्टिगा बिक चुकी थी.

जिसमें भारत और इंडोनेशिया के साथ दुनियाभर के 70 देशों में निर्यात शामिल है.

ये भी पढ़ें: महिंद्रा XUV 500 फेसलिफ्ट: बस आने ही वाली है, कीमत और खासियत भी जानें…फिर करें खरीदारी

आपकी पसंदीदा ‘जिप्सी’, अब बन गई ‘जिम्नी’, जानिए क्या है खास…

टोयोटा इनोवा से होगा मुकाबला

फरवरी 2018 में संपन्न हुए ऑटो एक्सपो में चर्चा थी कि पसंदीदा एमपीवी कार अर्टिगा के नए मॉडल जल्द ही बाजार में आएंगे. कंपनी ने इसे इंडोनेशिया मोटर शो 2018 में लॉन्च किया. पुरानी अर्टिगा के मुकाबले नई कार का लुक और इंजन दमदार है.

भारत में जल्द लॉन्च होगी अर्टिगा

नई अर्टिका का लुक काफी हद तक टोयोटा इनोवा की तरह है. ये नया वर्जन जल्द ही भारत में लॉन्च किया जाएगा. हालांकि फिलहाल पुराना वर्जन बाजार में मौजूद है. जो पेट्रोल और डीजल दोनों वर्जन में है. नया अर्टिगा नए हार्टेक्ट प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है. इसी प्लेटफॉर्म पर लेटेस्ट स्विफ्ट, डिजायर और बलेनो कारें भी बनी है. ये बड़ा और हल्का प्लेटफॉर्म है. इसमें फ्लैट बॉटम स्टीयरिंग भी दिया गया है.

नए मॉडल में इंटीरियर ड्यूल टोन कलर

अर्टिगा के नए मॉडल का इंटीरियर ड्यूल टोन कलर से लैस है. इसमें नया इंस्ट्रूमेंट पैनल और सेंटर कंसोल है. 6.8 इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है. इंडोनेशियाई मॉडल में क्लाइमेंट कंट्रोल का फीचर मिसिंग है. जबकि भारत में आने वाले मॉडल में इसे ऑप्शनल रखा जा सकता है. बताया जा रहा है कि सेफ्टी और सिक्योरिटी फीचर्स पुराने मॉडल जैसे ही रह सकता है.

2 Comments

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: