दुनिया भर में जॉब्स खा रहा कोरोना, भारत की इन 6 कंपनियों में हो रहा अप्रेजल

1
46
hcl capgemini asian paints bharat pay flipkart myntra no job cuts

दिल्ली। दुनिया के हर हिस्से में कोरोना घुसा पड़ा है. आपकी नौकरी से लेकर रोजाना की जिंदगी में कोरोना ही कोरोना है. मगर HCL समेत ऐसी 6 कंपनियों के बारे में बताएंगे जो कोरोना काल में अपने एम्पलॉयीज का पूरा खयाल रख रही हैं. सैलरी कटौती तो छोड़ दीजिए अपने स्टाफ का अप्रेजल भी कर रही हैं.

HCL में अप्रेजल के साथ नई नौकरी

देश-दुनिया में कोविड-19 का महाजाल तेजी से फैल रहा है. इस संकट के दौरान ज्यादातर कंपनियां अपने फ्यूचर सुरक्षित करने में लगी है. छंटनी और सैलरी कट का सहारा ले रही हैं. मगर सभी ऐसा नहीं कर रही हैं. इसमें सबसे बड़ा नाम HCL टेक्नोलॉजीज का है. HCL ने फैसला लिया है कि वो अपने डेढ़ लाख एम्लॉयीज की सैलरी नहीं काटेगी और ना ही किसी को नौकरी से निकालेगी. कंपनी ने कहा कि फ्रेशर्स को ऑफर की गई डेढ़ हजार नौकरी भी देगी. यानी तय वक्त पर उन्हें ज्वाइन कराया जाएगा. कंपनी ने कहा है कि ”हम मानते हैं कि जो बोनस कर्मचारियों को दे रहे हैं, वो उनके पिछले 12 महीनों के काम का नतीजा है. हमने जो वादा अपने लोगों से किया है उस पूरा करेंगे. यहां तक कि 2008 की मंदी के दौरान भी हमने किसी भी कर्मचारी की सैलरी नहीं काटी थी. और हमने अभी भी उसी संकल्प के साथ आगे बढ़ रहे हैं”.

ASIAN PAINTS का साथ वाला सबक

HCL की ही तरह कोरोना संकट काल में ASIAN PAINTS अपने कर्मचारियों का मनाबल बढ़ा रही है. कंपनी ने अपने एम्पलॉयीज की सैलरी न काटने का फैसला किया है. साथ ही छंटनी भी नहीं करने का तय किया है. ASIAN PAINTS के मैनेजिंग डायरेक्टर अमित शिंगले ने एक इंटरव्यू में कहा था कि ”हमें अच्छे नेतृत्व का आदर्श उदाहरण पेश करना है. ये साबित करना है कि बतौर संस्था हम अपने एम्पलॉयीज का पूरा ख्याल रखते हैं. कंपनी के बोर्ड के सदस्यों की ओर से कर्मचारियों की सैलरी बढ़ाने की सहमति मिल गई है. हम हायर एंड फायर के बिजनेस में नहीं है, हम सब साथ हैं”.

HCL की राह पर CAPGEMINI

फ्रांस की कंपनी CAPGEMINI भी HCL की तरह ही एक आईटी कंपनी है. उसने भी अपने एम्प्लॉयीज का विश्वास और मनोबल बढ़ाने के लिए शानदार सैलरी हाइक का ऐलान किया है. CAPGEMINI में 2 लाख स्टाफ हैं. जिनमें एक लाख 20 हजार भारत में काम करते हैं. भारत में काम करने वाले 70 प्रतिशत एम्पलॉयी को सिंगल डिजिट में हाइक मिला है. मतलब 84 हजार स्टाफ के सैलरी में इजाफा हुआ है. सैलरी में हाइक 1 अप्रैल से लागू कर दिया गया.

BHARAT PAY भी पीछे नहीं

HCL और CAPGEMINI की ही तरह डिजिटल फिनटेक कंपनी BHARAT PAY ने भी इस संकट के घड़ी में सैलरी कट करने की बजाए सैलरी हाइक देने का फैसला किया. हर साल की तरह कंपनी ने तय समय यानी 1-7 अप्रैल के बीच अप्रेजल किया. कंपनी ने अपने परफॉर्मर्स को 20 प्रतिशत से ज्यादा का हाइक दी.

FLIPKART वाले भी बम-बम

FLIPKART ने कहा था कि ”कंपनी सैलरी कम नहीं करेगी और हर दिए हुए जॉब ऑफर का सम्मान करते हुए तय समय पर ज्वाइनिंग करवाएगी’. अप्रैल के शुरुआत में ही सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति ने अपने एम्प्लॉयीज से ये बातें कही थी. कल्याण ने कहा था कि ”कंपनी की वित्तीय हालत ठीक है और चिंता की कोई बात नहीं है. कंपनी की प्राथमिकता अपने कर्मचारियों को सेफ रखना है”.

MYNTRA की तो बात ही निराली

आईटी HCL और CAPGEMINI की तरह ऑनलाइन फैशन रिटेलर MYNTRA ने भी कहा था कि जॉब ऑफर दिए जा चुके हैं. सभी भर्तियां होंगी. साथ ही अप्रेजल प्रॉसेस भी तय समय पर होगा. मिंत्रा भी फ्लिपकार्ट ग्रुप का हिस्सा है. मिंत्रा के सीईओ अमर नागराम ने कहा था कि ”कर्मचारियों को चिंता की कोई बात नहीं है, अप्रेजल तय समय पर ही होगा”.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.