भारत की सबसे अमीर महिला को आप कितना जानते हैं? पढ़ाई से शादी तक सभी बातें

1
243
roshni nadar shiv nadar kiron nadar nadar family hcl hcl technology

मुंबई। जिस तरह भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी हैं वैसे ही भारत की सबसे अमीर महिला 38 साल की Roshni Nadar हैं. आईटी क्षेत्र की बहुराष्ट्रीय कंपनी हिन्दुस्तान कंप्यूटर्स लिमिटेड यानी HCL टेक्नोलॉजी की चेयरपर्सन बन गई हैं. शिव नाडर ने कंपनी की कमान अपनी इकलौती बेटी रोशनी को सौंप दी है. फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक शिव नाडर की कुल संपत्ति 16 अरब डॉलर यानी करीब 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपए है. 49 देशों में फैले कंपनी के कारोबार को 1 लाख 50 हजार से ज्यादा लोग संभालते हैं.

Roshni Nadar के बारे में 10 बातें

1. पिछले साल फोर्ब्स ने दुनिया की 100 सबसे पावरफुल महिलाओं की जो लिस्ट जारी की थी, उसमें रोशनी नाडर 36 हजार 800 करोड़ की नेटवर्थ के साथ 54वें स्थान पर थीं, अब वो 1 लाख 20 हजार करोड़ की वारिश हैं.

2. Roshni Nadar का जन्म साल 1982 में हुआ. दिल्ली की वसंत वैली स्कूल से पढ़ाई की. अमेरिका के केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट से एमबीए कीं.

3. अरबपति बिजनेसमैन और एचसीएल टेक्नोलॉजी के संस्थापक शिव नाडर और किरण नाडर की इकलौती बेटी हैं. बिजनेस मैनेजमेंट के क्षेत्र में आने से पहले रोशनी ने पत्रकारिता में भी हाथ आजमाया था.

4. Roshni Nadar ने अपने करियर की शुरुआत इंग्लैड में बतौर न्यूज प्रोड्यूसर शुरू की थी. CNBC और CNN में इंटर्नशिप किया. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया कि पहली जॉब लंदन में स्काई न्यूज में की थी.

5. 2009 में उन्होंने 27 साल की उम्र में अपने पिता की कंपनी एचसीएल ज्वॉइन किया और साल भर के भीतर ही एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ के पद पर प्रमोट कर दी गईं.

6. रोशनी को पहले टेक्नोलॉजी बिजनेस में इंटरेस्ट नहीं था. साल 2012 में एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि मैं इस बिजनेस में नहीं आना चाहती थी.

7. शिव नाडर फाउंडेशन की एक ट्रस्टी हैं. ये ट्रस्ट शिक्षा के क्षेत्र में काम करता है. शिव नाडर ट्रस्ट ने भारत में कुछ बड़े स्कूल और कॉलेज खोले हैं. ट्रस्ट का काम मुख्य तौर पर Roshni Nadar ही देखती हैं.

8. रोशनी नाडर कई तरह के सोशल वर्क से जुड़ी हुई हैं. वे विद्याज्ञान लीडरशिप एकेडमी की चेयरपर्सन हैं. ये एकेडमी मुख्य तौर पर समाज के गरीब और वंचित वर्ग के बच्चों को शिक्षा देने का काम करती है.

9. Roshni Nadar ने शिखर मल्होत्रा से शादी की है. शिखर मल्होत्रा एचसीएल बोर्ड के मेंबर और एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं. उनके दो बेटे हैं. शिखर मलहोत्रा एचसीएल हेल्थकेयर के वाइस प्रेसीडेंट और सीईओ हैं.

10. शिखर एक उद्यमी परिवार से आते हैं और कुवैत में पले-बढ़े हैं. बिजनेस को लेकर उनकी शुरुआती समझ पारिवारिक बिजनेस से आई. बाद में उन्होंने बैबसॉन कॉलेज से एमबीए की.

गैराज से शुरू हुई थी HCL

शिव नाडर ने HCL Technologies और शिव नाडर फाउंडेशन की स्थापना की थी. उन्होंने एक छोटी सी आईटी हार्डवेयर कंपनी को तीन दशक में एक दिग्गज कंपनी में बदल दिया. आईटी कारोबार में योगदान के लिए उनको पद्म भूषण से सम्मानित भी किया गया है. 1976 में एक छोटे से गैराज से अपना कारोबार शुरू किया था, जहां उन्होंने कैलकुलेटर और माइक्रोप्रोसेसर बनाना शुरू किया. आज एचसीएल 10 अरब डॉलर की आय वाली कंपनी है.

दुनिया भर में जॉब्स खा रहा कोरोना, भारत की इन 6 कंपनियों में हो रहा अप्रेजल

British Lingua वाले बीरबल झा का नाम बिहार के ‘स्पोकेन इंग्लिश घोटाले’ में कैसे आया?

Corona Vaccine Update: कोरोना की वैक्सीन से हम कितने दूर और कितने पास?

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.