कैसी है प्रियंका गांधी की निजी जिंदगी? कितनी पढ़ी-लिखी है यूपी की बेटी, बहू भी…

1
15
priyanka gandhi vadra congress profile study marriage

दिल्ली। 2019 का चुनाव काफी दिलचस्प होता जा रहा है. प्रियंका गांधी (Priyanka gandhi) अब कांग्रेस में ऐक्टिव हो चुकी हैं. वो मीटिंग पर मीटिंग ले रही है. जब भी कोई सार्वजनिक जिंदगी में कदम रखता है, उसके निजी से निजी बातों में लोगों का इंट्रेस्ट कुछ ज्यादा ही बढ़ जाता है. यहां प्रियंका की पढ़ाई से लेकर डेली रूटीन तक के बारे में लोग खोजबीन में जुटे हैं.

प्रियंका में दादी का अक्श

कहा जाता है कि प्रियंका गांधी (Priyanka gandhi) के अंदर दादी और पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की छवि दिखती है. प्रियंका को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में काफी उत्साह देखा जाता है. साथ ही उनके भाषणों को भी ज्यादा प्रभावी माना जाता है. राजीव गांधी की बेटी और राहुल गांधी की बहन प्रियंका गांधी की शादी पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद के रहनेवाले रॉबर्ट वाड्रा से हुई है. प्रियंका (Priyanka gandhi) के दो बच्चे हैं. इनमें एक बेटा रेहान वाड्रा और बेटी मिराया वाड्रा है.

प्रियंका के बारे में सबकुछ

*12 जनवरी 1972 को जन्मीं प्रियंका गांधी वाड्रा (Priyanka gandhi) दिल्ली के मॉडर्न स्कूल से पढ़ी हैं, इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के जीसस एंड मैरी स्कूल से साइकोलॉजी में डिग्गी हासिल कीं.

*प्रियंका गांधी अपना पहला सार्वजनिक भाषण 16 साल की उम्र में दिया था. प्रियंका की तुलना अक्सर उनकी दादी इंदिरा गांधी से की जाती है. प्रियंका का हेयर स्टाइल, कपड़ों के चयन और बात करने के सलीके में इंदिरा गांधी की छाप साफ नजर आती है.

*उन्हें (Priyanka gandhi) को फोटोग्राफी, कुकिंग और पढ़ना खासा पसंद है. प्रियंका को बच्चों से खासा लगाव है. उन्होंने राजीव गांधी फाउंडेशन के बेसमेंट में बच्चों के लिए लाइब्रेरी शुरू कराई है, जिसका इस्तेमाल रोजना कई बच्चे करते हैं.

*प्रियंका गांधी को पहले काफी गुस्सैल स्वभाव वाला बताया जाता था. लेकिन अब उनके व्यवहार में काफी तब्दीली आई है. बताया जाता है कि वो नियमित तौर पर रोजना एक घंटे योग करती हैं.

*सोनिया गांधी की बेटी प्रियंका (Priyanka gandhi) अपने पति रॉ़बर्ड वाड्रा से 13 साल की उम्र में मिली थीं. प्रियंका ने ही रॉबर्ट की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया था. जिसके बाद 1997 में दोनों की शादी हुई. रॉबर्ट वाड्रा मूल रूप से पश्चिमी यूपी के मुरादाबाद के रहने वाले हैं.

*प्रियंका और रॉबर्ट शादी से पहले 6 साल तक एक साथ थे. इसके बाद उन्होंने परिवार को अपने रिश्ते के बारे में बताया. हालांकि गांधी परिवार ने इस रिश्ते का विरोध किया. मगर प्रियंका (Priyanka gandhi) रॉबर्ट से शादी के अड़ गईं. आखिरकार परिवार को राजी होना पड़ा.

*प्रियंका-रॉबर्ट की शादी काफी लो-प्रोफाइल रखी गई. शादी में महज 150 मेहमानों को बुलाया गया था. इन मेहमानों में बच्चन परिवार भी शामिल था.

पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रियंका के जिम्मे

अब तक प्रियंका गांधी (Priyanka gandhi) सिर्फ रायबरेली और अमेठी में ही राजनीतिक गतिविधियों में हिस्सा लेती रही हैं. रायबरेली उनकी मां सोनिया गांधी का चुनाव क्षेत्र है जबकि अमेठी उनके भाई राहुल गांधी का लोकसभा सीट है. इन्हीं दो सीटों पर वो (Priyanka gandhi) चुनाव प्रचार करती रही हैं. अब राहुल गांधी ने उन्हें (Priyanka gandhi) पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी दी है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.