बिहार और आधार वाले पाण्डेयजी अब मोदी सरकार के रेवेन्यू डिपार्टमेंट संभालेंगे

बिहार और आधार वाले पाण्डेयजी अब मोदी सरकार का रेवेन्यू डिपार्टमेंट संभालेंगे

दिल्ली। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) के सीईओ अजय भूषण पाण्डेय नए रेवेन्यू सेक्रेटरी होंगे. यानी आधार वाले पाण्डेयजी हसमुख अधिया की जगह लेंगे. इसका औपचारिक एलान भी कर दिया गया. हसमुख अधिया का कार्यकाल 30 नवंबर को खत्म हो रहा है. उनको एक्सटेंशन देने के लिए सरकार तैयार थी मगर उन्होंने साफ कह दिया था कि रिटायरमेंट के बाद वो एक दिन भी काम करना नहीं चाहते हैं.

अजय भूषण पाण्डेय कौन हैं?

बिहार के रहनेवाले अजय भूषण पाण्डेय 1984 बैच के आईएएस ऑफिसर हैं. महाराष्ट्र काडर के अजय भूषण 2010 से यूआईडीएआई के लिए काम कर रहे हैं. 2 फरवरी 1961 में जन्मे अजय भूषण पाण्डेय कानपुर आईआईटी से कम्प्यूटर साइंस में बीटेक हैं. मिनेसोटा यूनिवर्सिटी से उन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट और पीएचडी की डिग्री ली है. इससे पहले अजय भूषण पाण्डेय महाराष्ट्र और केंद्र सरकार में बड़े पदों पर रह चुके हैं. टेक्नोलॉजी के मामले में निपुण होने की वजह से अफसरों की लॉबी में अजय भूषण पाण्डेय का काफी सम्मान है. जिस पद पर भी रहे अजय भूषण पाण्डेय ने अपनी जिम्मेदारी काफी इमानदारी से निभाई. अब उनको मोदी सरकार ने रेवेन्यू सेक्रेटरी की जिम्मेदारी सौंपी है.

हसमुख अधिया कौन हैं?

1981 बैच के आईएएस अधिकारी हसमुख अधिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी माने जाते हैं. हसमुख अधिया फिलहाल देश के वित्त सचिव हैं. उन्हें नवंबर 2014 में कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने एप्वॉइन्ट किया था. अधिया ने 3 नवंबर 2014 को संघ राजस्व सचिव नियुक्त कर दिया गया. उसके बाद उन्होंने रेवेन्यू सेक्रेटरी का पद संभाला. जिसके कारण उन्होंने 31 अगस्त 2015 को वित्तीय सेवा सचिव पद से इस्तीफा दे दिया. अधिया को सितंबर 2017 में अशोक लवासा के रिटायर होने पर वित्त सचिव बनाया गया. देश में लागू हुए जीएसटी और नोटबंदी का खाका तैयार करने में हसमुख अधिया का अहम रोल था.

गरमा-गरम, रेहड़ी-पट्टी

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: