नए साल में टीवी देखने के लिए ₹200 तक करने होंगे अधिक खर्च, फ्री चैनल्स के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे

0
139
TV:नए साल में टीवी देखने के लिए ₹200 तक करने होंगे अधिक खर्च

नए साल में टीवी देखने के लिए ₹200 तक करने होंगे अधिक खर्च, फ्री चैनल्स के लिए भी देने पड़ेंगे पैसे

दिल्ली। नए साल में आपके टीवी (TV) पर खर्च होने वाली राशि बढ़ जाएगी। ट्राई के नए नियम नए साल में आपके घर का बजट बिगाड़ देगा। इसके साथ ही एक जनवरी से टीवी (TV) देखना महंगा हो जाएगा। ट्राई ने केबल चैनलों के शुल्क में काफी बढ़ोतरी कर दी है। इसका सबसे ज्यादा असर मिडिल क्लास पर पड़ेगा।

फ्री चैनल्स के भी लेगेंगे पैसे

नए नियम के तहत उपभोक्ताओं को फ्री चैनल्स देखने के लिए भी पैसे देने होंगे। यह नियम डीटीएच, केबल और ब्राडकॉस्टर्स पर लागू होंगे। ट्राई के इस फैसले का सबसे ज्यादा बोझ उन गरीब लोगों पर पड़ेगा, जो केवल फ्री-टू एयर चैनल देखते हैं। अभी दूरदर्शन के डीटीएच पर सभी चैनल देखने के लिए लोगों को पैसा नहीं देना पड़ता है। इसके साथ ही अन्य निजी कंपनियों के डीटीएच पर फ्री-टू एयर चैनल अभी आधी कीमत में देखने को मिलते हैं।

200-250 रुपए लगेगा मंथली

नए नियम के बाद पेड चैनलों की कीमत नई हो जाएगी। जहां पहले लोग मंथली 200-250 रुपये टीवी (TV) देखने के लिए खर्च करते थे, उन्हें अब 400 रुपये खर्च करना पड़ेगा। अगर स्पोर्ट्स और एचडी चैनल देखेंगे तो 600 रुपये तक खर्च करने होंगे। वहीं, अगर दर्शक ए-ला-कार्टे बेसिस पर चैनल (TV) देखते हैं तो फिर उनको 800 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

मौजूदा पैक 29 दिसंबर से बंद

इसके साथ ही ट्राई के नियम के अनुसार अब दर्शकों को उतने ही पैसे देने होंगे, जितने चैनल (TV) देखना चाहेंगे। डीटीएच और केबल ऑपरेटर्स को प्रत्येक चैनल (TV) के लिए तय एमआरपी की जानकारी अपनी यूजर्स गाइड में देनी होगी। प्रत्येक डीटीएच कंपनी और केबल ऑपरेटर को यह नियम मानना होगा। नियम नहीं मानने पर इनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई होगी। वहीं, सभी डीटीएच और केबल कंपनियों के फिलहाल चल रहे पैक (TV) 29 दिसंबर से बंद हो जाएंगे। केबल ऑपरेटर्स और डीटीएच कंपनियों को अब एक समान ही पैक उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराने होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.