Budget 2019: चुनावी साल के बजट से टैक्सपेयर्स की बल्ले-बल्ले

0
37
budget 2019

प्रभारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल के एलान पर मिडिल क्लास में खुशियों की बहार आ गई है। बजट झमाझम के मुताबिक अब 5 लाख तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं देना होगा। 1.5 लाख तक निवेश किया है तो 6.5 लाख तक की आय पर टैक्स नहीं लगेगा। साथ ही अब 40 हजार की जगह 50 हज़ार तक स्टैंडर्ड डिडक्शन मिलेगा।

टैक्सपेयर्स की बल्ले-बल्ले

अगर आपकी मंथली इनकम 54,000 रुपए हैं तो आपको इनकम टैक्स नहीं देना होगा। अब तक 2.5 लाख रुपये तक की इनकम टैक्स फ्री थी। अब इसे डबल से भी ज्यादा करने पर मिडिल क्लास का खुश होना लाजिमी है। हालांकि मिडिल क्लास नौकरी पेशा लोगों को और भी कई सौगातें मिली हैं।

read more: लालू की लाडली बोली- पापा के ‘हनुमान’ का हाथ काट देना…

40 हजार तक की ब्याज आय पर अब टीडीएस नहीं कटेगा। कम आमदनी वाले श्रमिकों को पेंशन की गारंटी दी जाएगी। 100 रुपए के मासिक अंशदान पर 3000 की पेंशन मिलेगी। 21 हजार तक वेतन वाले को 7 हजार का बोनस मिलेगा। साथ ही ग्रैच्युटी की सीमा 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख कर दी गई है। इसके अलावा श्रमिकों की मौत पर अब 6 लाख रुपये मुआवाजा मिलेगा।

टैक्सपेयर्स का FM का शुक्रिया

पीयूष गोयल ने अपने बजट भाषण में कई बार टैक्सपेयर्स को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि देश के विकास में टैक्सपेयर्स का बड़ा योगदान है। और इसलिए टैक्सपेयर्स को इसका लाभ मिलना ही चाहिए। जाहिर है कि बजट के जरिए सरकार ने प्रलोभन का पिटारा खोल दिया है। देखना ये है कि इस पिटारे से मोदी सरकार की मतपेटी भरती है या नहीं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.