महाराष्ट्र में जल्द शुरू हो सकती है शराब की ऑनलाइन बिक्री, खाइए-पीजिए और सो जाइए

महाराष्ट्र में जल्द शुरू हो सकती है शराब की ऑनलाइन बिक्री

दिल्ली। महाराष्ट्र में शराब की होम डिलिवरी जल्द शुरू हो सकती है. अब आप ऑनलाइन शराब खरीद सकते हैं. उन लोगों के लिए खुशखबरी है जो शराब के शौकीन हैं. राज्य सरकार इस बारे में जल्द ही फैसला ले लेगी. इसका मतलब ये हुआ कि जैसे आप बाकी खाने के सामान ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं, ठीक वैसे ही वाइन का भी ऑर्डर कर सकते हैं. यानी खाने के साथ-साथ पीने का भी मजा ले सकते हैं.

शराब की होम डिलिवरी

महाराष्ट्र सरकार का कहना है कि शराब की होम डिलिवरी से नशे धुत्त होकर गाड़ी चलाने के मामलों में कमी आएगी. आबकारी मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले ने बताया कि वो नशे में धुत्त होकर गाड़ी चलाने की घटनाओं को रोकना चाहते हैं. शराब को घर तक पहुंचाने से इस काम में मदद मिलेगी. यानी घर में खाइए-पीजिए और सो जाइए.

राजस्व बढ़ाना बड़ा मकसद

हालांकि आबकारी मंत्री ने इसका डिटेल नहीं दिया कि इसे कब से लागू किया जाएगा? ऑर्डर करने का तरीका क्या होगा? एक आदमी कितना शराब का ऑर्डर कर सकता है? शराब का ऑर्डर करने के लिए किन-किन जरूरी चीजों का डिमांड वेबसाइट कर सकता है? मगर इतना जरूर कहा कि शराब की होम डिलिवरी जल्द शुरू कर दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस फैसले के पीछे राजस्व बढ़ाना भी बड़ा मकसद है.

3 हजार शराब की दुकानें बंद

शराब की होम डिलिवरी को लेकर नामचीन ई-कॉमर्स कंपनियां इस क्षेत्र में एंट्री कर सकती है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश की वजह से नेशनल हाई-वे के पास करीब 3 हजार शराब की दुकानें बंद है. इससे राज्य को राजस्व का भारी नुकसान उठाना पड़ा रहा है. 2017-18 में राज्य सरकार को राजस्व में उत्पाद शुल्क से 15,343 करोड़ रुपए आए थे. इस महीने की शुरुआत में पेट्रोल और डीजल की कीमतें कम करने की वजह से राज्य के खजाने में थोड़ी और कमी दर्ज की गई है. अगर ऑनलाइन बिक्री और शराब की होम डिलिवरी का परमिशन दे दिया जाता है तो सरकार को उम्मीद है कि इससे राजस्व की भरपाई की जा सकेगी.

One Comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: