भारतीय वायुसेना के पांच नए जांबाज, राफेल का भारत में स्वागत है

राफेल विमानों ने आज यूएई से भारतीय वायु सीमा में प्रवेश किया। जब इन विमानों ने अरब सागर से उड़ान भरी, तो आईएनएस कोलकाता कंट्रोल रूम से उनका स्वागत किया गया।

0
35
Rafael

भारतीय वायु सेना के इतिहास में आज का दिन बहुत ही खास होने वाला है। आधुनिक तकनीक से लैस राफेल (Rafael) फाइटर जेट भारत पहुंच रहा है। यूएई से उड़ान भरने के कुछ ही समय बाद, पांच राफेल विमान भारतीय वायु सीमा में प्रवेश कर गए। जिसके बाद नियंत्रण कक्ष द्वारा उसका स्वागत किया गया।

राफेल (Rafael) विमानों ने आज यूएई से भारतीय वायु सीमा में प्रवेश किया। जब इन विमानों ने अरब सागर से उड़ान भरी, तो आईएनएस कोलकाता कंट्रोल रूम से उनका स्वागत किया गया।

(Rafael) बातचीत के अंश…

INS कोलकाता: हिंद महासागर क्षेत्र में आपका स्वागत है।

पायलट: बहुत-बहुत धन्यवाद। भारतीय समुद्री जहाज हमारी समुद्री सीमा की रक्षा कर रहे हैं, यह संतोषजनक है।

आईएनएस कोलकाता: आप आसमान की ऊंचाइयों को छूते हैं। हो सकता है कि आपकी लैंडिंग सफल हो।

लीडर: विश यू फेयर विंड्स। हैप्पी हंटिंग। बात पूरी की।

जवाब में, राफेल (Rafael) विमान में मौजूद पायलट को भी धन्यवाद दिया गया। यह भी कहा गया कि भारतीय नौसेना का जहाज सीमा की सुरक्षा के लिए यहां मौजूद है।

Read More: पूरी दुनिया से निपटने लायक कैसे बना चीन? ‘अमेरिका फर्स्ट’ की…

आपको बता दें कि मंगलवार को फ्रांस से पांच राफेल (Rafael) विमानों ने उड़ान भरी थी। जिसके बाद वे यूएई में फ्रेंच एयरबेस पर रुक गए। अब यह बुधवार दोपहर को संयुक्त अरब अमीरात से उड़ान भर चुका है। इसके बाद अंबाला के एयरबेस में लैंडिंग की जाएगी। यहां राफेल विमानों का पानी की सलामी से स्वागत किया जाएगा।

Read More: Khesari lal Yadav: हीरोगीरी गया पानी लेने, खेसारी लाल यादव और सलमान खान कर रहे धान की रोपाई

आपको बता दें कि ग्रुप कैप्टन हरकीरत सिंह पांच राफेल (Rafael) विमानों की कमान संभाल रहे हैं। ये अंबाला में लैंड करेंगे। सभी लड़ाकू विमानों को अंबाला में पानी की सलामी दी जाएगी। वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया खुद इस दौरान अंबाला एयरबेस में मौजूद रहेंगे।

READ MORE: Jio-Facebook Deal: मुकेश अंबानी फिर से एशिया में सबसे अमीर, चीन…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.