सबसे पहले #MeToo की शुरुआत कहां हुई? वो कौन-सी पहली महिला थी? जानें

सबसे पहले #MeToo की शुरुआत कहां हुई? वो कौन-सी पहली महिला थी?

दिल्ली। तथाकथित ‘बड़े’ लोगों के लिए #MeToo नई मुसीबत बन गया है. ‘बड़े’ लोगों के चेहरे पर से नकाब उतारने का दावा किया जा रहा है. कई लोगों को अपने ओहदे से हाथ धोना पड़ा है. कई लोग लाइन में हैं. सोशल मीडिया पर #MeToo नया हथियार बनकर सामने आया है. #MeToo आजकल खूब सुनाई और दिखाई दे रहा है. इसके लिए #MeToo की कहानी जानना भी बेहद जरूरी है.

#MeToo की कहानी

सबसे पहले #MeToo की शुरुआत कहां हुई? वो कौन-सी पहली महिला थी?

#MeToo के जरिए महिलाएं सोशल मीडिया पर अपने साथ हुए यौन, शोषण, बदतमीजी और छेड़छाड़ के बारे में बिना किसी से डरे खुलकर बोल रही हैं. मगर आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आखिर #MeToo की कहानी आया कहां से? जो आजकल नामचीन लोगों का नींद हराम किए हुए है. आखिर #MeToo की कहानी क्या है? दरअसल 2006 में सबसे #MeToo का जिक्र हुआ. इसके बाद जबर्दस्त अभियान चला.

अमेरिका से आया #MeToo

सबसे पहले #MeToo की शुरुआत कहां हुई? वो कौन-सी पहली महिला थी?

#MeToo की शुरुआत अमेरिका की मशहूर समाजिक कार्यकर्ता तराना बुर्के ने की थी. बुर्के ने इसकी शुरुआत यौन हिंसा और महिलाओं पर हो रहे शोषण के खिलाफ की थी. तराना ने उन महिलाओं (खासकर वंचित समुदाय) के लिए ‘सहानुभूति के माध्यम से सशक्तिकरण’ नाम से अभियान की शुरुआत की थी. #MeToo पर एक डॉक्यूमेंट्री भी बन चुकी है, जिसमें 13 साल की लड़की अपने ऊपर हुए यौन हिंसा के बारे में बताई है. यहीं से #MeToo की कहानी की शुरुआत होती है.

2017 से सुर्खियों में #MeToo

सबसे पहले #MeToo की शुरुआत कहां हुई? वो कौन-सी पहली महिला थी?

तराना बुर्के भी यौन उत्पीड़न का शिकार हुई थीं, जब इनकी उम्र 6 साल थी. उनके पड़ोस में रहनेवाले एक लड़के ने उनका रेप किया था. जिसके बाद उन्होंने यौन हिंसा के खिलाफ अवाज उठाने की ठान ली. बुर्के ने तय किया कि जो उनके साथ हुआ वो किसी और के साथ नहीं होने देंगी. 10 सालों तक ये अभियान चलता रहा. मगर 2017 में #MeToo चर्चा में तब आया जब हॉलीवुड एक्ट्रेस एलिसा मिलानो ने #MeToo के साथ महिलाओं को यौन शोषण के खिलाफ आवाज उठाई. मिलानो ने 15 अक्टूबर 2017 को अपने ट्वीट में लिखा कि ‘अगर आप भी यौन उत्पीड़न का शिकार हुई हैं तो बोले और साथ लिखें #MeToo यानी मैं भी’. अमेरिका में #MeToo ने काफी तहलका मचाया और नए सिरे से #MeToo की कहानी सुर्खियों में आ गई.

भारत में ऐसे आया #MeToo

तनुश्री-नाना विवाद: ये बॉलीवुड हस्तियां दे रही हैं तनुश्री दत्ता का साथ

भारत में #MeToo की कहानी की शुरुआत बॉलीवुड एक्ट्रेस तनुश्री दत्ता से होती है. उन्होंने एक्टर नाना पाटेकर, कोरियोग्राफर गणेश आचार्य, निर्देशक राकेश सारंग और निर्माता समी सिद्दीकी के खिलाफ यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया. जिसके बाद #MeToo शब्द हिन्दुस्तान में कइयों के लिए मुसीबत बन गया है. अब भारत की महिलाएं, सेलिब्रेटिज #MeToo अभियान के तहत अपनी कहानी दुनिया को बता रही हैं. यौन शोषण पर #MeToo ने पूरी दुनिया के महिलाओं को एक बड़ी ताकत दी है.

3 Comments

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: