चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत के हवाई अड्डों पर अलर्ट, क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव

3
229
airports in india at alert amid corona virus travellers from china are screened by thermal imaging

दिल्ली। चीन में फैले कोरोना वायरस (Corona Virus) का खतरा भारत पर भी है. कई एयरपोर्ट्स पर अलर्ट जारी कर दिया गया है. चीन से आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल इमेजिंग करने का भी आदेश जारी किया गया है. भारत ने अपने सभी बड़े हवाई अड्डों पर खास एहतियात बरत रहा है. दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरू, हैदराबाद और कोचीन एयरपोर्ट्स पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. चीन के विहान में इस रहस्यमयी बीमारी से 4 लोगों की मौत हो चुकी है.

Corona Virus को लेकर अलर्ट

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी हवाई अड्डों को चीन से आने वाले यात्रियों के जांच करने के निर्देश दिए हैं. Corona Virus की स्क्रीनिंग के लिए तुरंत लॉजिस्टिक सपोर्ट का इंतजाम किया गया है. हांगकांग से भारत पहुंचने वाले यात्रियों की भी स्क्रीनिंग की जा रही है.

railway e ticketing racket busted links to dubai pakistan bangladesh

Railway: इंटरनेशनल ई-टिकटिंग रैकेट का भंडाफोड़, सॉफ्टवेयर इंजीनियर निकला मास्टरमाइंड

अगर किसी भी यात्री को बुखार या खांसी की शिकायत है या उन्होंने 14 दिनों में चीन के वुहान शहर की यात्रा की है तो उन्हें इसकी जानकारी देनी होगी. फ्लाइट के क्रू से यात्रियों की सेल्फ रिपोर्टिंग फॉर्म भरने में मदद करने को कहा गया है. एयरपोर्ट्स पर बड़े अक्षरों में Corona Virus की स्क्रीनिंग से जुड़ी जानकारी लिखी हुई है. इमिग्रेशन से पहले थर्मल कैमरे लगाए गए हैं. अगर किसी यात्री में Corona Virus के लक्षण दिखते हैं तो एयरलाइंस स्टाफ से उन्हें स्वास्थ्य काउंटरों पर ले जाने को कहा गया है.

जापान तक पहुंचा Corona Virus

चीन में 200 से ज्यादा Corona Virus के मामले सामने आ चुके हैं. यह वायरस वुहान के बाद चीन के दूसरे शहरों में भी फैल रहा है. बताया जा रहा है कि यह वायरस चीन के अलावा जापान, थाईलैंड और दक्षिण कोरिया में फैल रहा है. इस बीमारी से लोगों को सांस लेने संबंधी परेशानी होने लगती है.

imf gita gopinath know everything about chief conomist who slashed india gdp growth

मोदी सरकार की ‘चैन’ चुराने वाली गीता गोपीनाथ की आखिर क्यों…

माना जाता है कि Corona Virus पिछले महीने वुहान के फ्रेश फूड मार्केट से फैला. एक्सपर्ट के मुताबिक यह वायरस नया है और हर दिन नए-एन स्वरूप में देखा जा रहा है. चीन में सरकार ने अगाह किया है कि जिन्हें बुखार और कफ की समस्या हो, वे तुरंत अस्पताल जाकर जांच कराएं. हालांकि Corona Virus फैलने के सोर्स क्या है, इसका पता नहीं चल पाया है. Corona Virus से जुकाम से लेकर सांस संबंधी गंभीर बीमारियां तक होती है.

क्या है लक्षण और कैसे बचें

Corona Virus आमतौर पर जानवरों में पाए जाते हैं. वैज्ञानिकों का मनना है कि कई बार जानवरों से इसका संचार इंसानों में भी हो जाता है. इस वायरस से ग्रसित होने पर सांस संबंधी गंभीर बीमारियां हो सकती है. इसके लिए कोई खास इलाज का इजाद नहीं हो पाया है. कई बार बीमारी के लक्षण खुद-ब-खुद खत्म हो जाते हैं.

delhi election rjd and jdu to contest with congress and bjp

दिल्ली चुनाव में दिखेगा बिहार का ट्रेलर, आखिर सबको क्यों चाहिए…

इसकी रोकथाम के लिए कोई दवाई नहीं बनी है. इसलिए इससे बचने के लिए बीमार लोगों से दूर रहना चाहिए. अपनी आंखें, नाक और मुंह का स्पर्श करने से बचें. हाथों को साबुन से कम से कम 20 सेकंड तक धोएं. अगर आप बीमार हैं तो घर पर ही रहें. भीड़ में जाने से दूसरों के भी संपर्क में आने से बचें. अपना मुंह और नाक ढंककर रखें. खासकर तब जब आपको खांसी या छींक आ रही हो.