लड़की के चमगादड़ खाने से दुनिया में फैला जानलेवा कोरोना वायरस!

7
701
chinese woman eating bat scientists link coronavirus alert in world

दिल्ली। दुनिया भर में Coronavirus का खौफ है. भारत में भी इसके संदिग्ध मरीजों के मिलने का सिलसिला जारी है. 11 मरीजों की जांच की जा रही है. कोरोना वायरस से चीन में 26 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. 850 से ज्यादा लोग इससे प्रभावित है.

Coronavirus का चमगादड़ कनेक्शन

Coronavirus से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि Coronavirus चीन में एक लड़की के जरिए फैला, जिसने चमगादड़ खा लिया था. डेली मेल की एक रिपोर्ट के मुताबिक चमगादड़ के खाते और उसका सूप पीते हुए लड़की का वीडियो वायरल हो रहा है.

चीन से भारत पहुंच रहा कोरोना वायरस का खौफ, 11 अस्पताल में, 100 पर पैनी नजर

इस वीडियो के साथ यह मैसेज वायरल हो रहा है कि चमगादड़ खाने के बाद लड़की में Coronavirus पनपा, जो दूसरे लोगों में भी फैल गया. चीन के एक वैज्ञानिक ने दावा किया है कि Coronavirus सांप और चमगादड़ के जरिए इंसानों में फैला है.

वुहान में लगता है चमगादड मार्केट

चीन के वुहान में ऐसे जीव-जंतुओं का बाजार है जहां सांप, चमगादड़, मैरमोट्स, बर्ड, खरगोश और दूसरे जीव-जंतु बिकते हैं. इन जीवों को चीन के लोग खाते भी है. साइंटिस्टों का मानना है कि चमगादड़ से फैलने वाला SARS (Severe Acute Respiratory Syndrome) का वायरस सांप के जरिए लोगों में फैला.

चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत के हवाई अड्डों पर अलर्ट, क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव

चीन में Coronavirus के डर से वुहान समेत 9 शहरों को बंद कर दिया गया है. वुहान में 700 से अधिक भारतीय छात्र पढ़ाई करते हैं. कोरोना की डर से सैकड़ों भारतीय चीन छोड़कर स्वदेश लौट रहे हैं. यही वजह से भारत सरकार ने कई एयरपोर्ट पर थर्मल स्क्रीनिंग का इंतजाम किया है.

क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव

Coronavirus ऊंट, बिल्ली और चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है, विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा हुआ है. कोरोना वायरस के मरीजों को जुकाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में तकलीफ जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं.

आपके काम की इंसटेंट चड्डी, बस पानी में डालिए और यूज कीजिए

अब तक इस इससे निजात के लिए कोई दवाई नहीं बनाई जा सकी है. लक्षण के आधार डॉक्टर इलाज कर रहे हैं. इससे बचने के लिए अपने हाथ साबुन और पानी या अल्कोहल युक्त हैंड रब से साफ करें. खांसते और छींकते वक्त अपने मुंह और नाक को किसी चीज से ढंक लें. जानवरों के संपर्क में आने की कम से कम कोशिश करें.

7 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.