बैंक डूब जाए तो भी गम नहीं, कम से कम 5 लाख रुपए तो मिल कर ही रहेंगे

1
79
bank deposit insurance increased from 1 lakh to 5 lakhrupees in budget 2020

दिल्ली। बजट 2020 में सरकार ने आपके बैंक डिपॉजिट (Bank Deposit) को लेकर बड़ा एलान किया है. बैंक जमा पर अब 5 लाख रुपए तक की गारंटी मिलेगी. इसका मतलब ये हुआ कि आपके 5 लाख बिल्कुल सुरक्षित रहेंगे. बैंकों में पैसा जमा कराने के लिए इंश्योरेंस कवर 1 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपए कर दिया गया है. अगर बैंक डूबता है तो आपकी 5 लाख रुपए तक की जमा रकम वापस मिल जाएगी.

Bank Deposit पर 5 लाख की गारंटी

पीएमसी यानी पंजाब एंड महाराष्ट्र बैंक से जुड़े मामले को लेकर सरकार और आरबीआई की आलोचना हुई थी. पिछले साल सितंबर में PMC Bank का कामकाज बंद हो गया था. इससे हजारों अकाउंड होल्डर्स फंस गए थे. PMC Bank क्राइसिस को देखते हुए डिपॉजिट कवर को 5 लाख करने से बैंक खाताधारकों को बड़ी राहत मिली है.

अगर आपका अकाउंट किसी बैंक में है तो आपके लिए जरूरी खबर

‘रूपए पर मां देवी लक्ष्मी की तस्वीर छापो, डॉलर से कर लेंगी मुकाबला’

25 साल बाद 1 से 5 लाख रुपए

पिछले 25 साल से Bank Deposit कम्पनसेशन 1 रुपए थी, जिसे बढ़ाकर अब 5 लाख रुपए कर दिया गया है. हालांकि ये रकम बहुत ज्यादा नहीं है. क्रॉस कंट्री डिपॉजिट इंश्योरेंस कवरेज लिमिट के डेटा से पता चलता है कि भारत में Bank Deposit इंश्योरेंस कवरेज 1 हजार 508 डॉलर का है, जबकि अमेरिका में ढाई लाख डॉलर और ब्रिटेन में 1 लाख 11 हजार 143 डॉलर का है.

2019-20 का इकोनॉमिक सर्वे में 6.5 फीसदी GDP ग्रोथ का अनुमान

मोदी सरकार की ‘चैन’ चुराने वाली गीता गोपीनाथ की आखिर क्यों हो रही इतनी चर्चा?

बुजुर्गों को मिली बड़ी राहत

बजट में Bank Deposit इंश्योरेंस बढ़ाए जाने के ऐलान का बैंक बाजार डॉट कम के सीईओ आदिश शेट्टी ने स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि यह खाताधारकों के सिंटिमेंट को बूस्ट करेगा. इस ऐलान से खासतौर पर सीनियर सिटिजंस को फायदा मिलेगा, जो अपने बुढ़ापे के लिए Bank Deposit इंटेरेस्ट पर डिपेंड रहते हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.