‘जंग-ए-मैदान’ में शाह के 23 सेनापति, पीएम मोदी के ‘विरोधी’ गोरधन झड़फिया को UP की कमान

1
3
Amit Shah

‘जंग-ए-मैदान’ में शाह के 23 सेनापति, पीएम मोदी के ‘विरोधी’ गोरधन झड़फिया को UP की कमान

नई दिल्ली. भाजपा (BJP) ने आगामी 2019 लोकसभा चुनाव की तैयारी में बुधवार को 17 राज्यों के लिए चुनाव प्रभारी नियुक्त किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीबी सहयोगी रहे गुजरात के पूर्व मंत्री गोरधन झड़फिया को उत्तर प्रदेश जैसे महत्वपूर्ण राज्य की कमान सौंपी गई है. राज्य 80 सांसदों को संसद के निचले सदन में भेजता है.

64 वर्षीय झड़फिया का सहयोग पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष दुष्यंत गौतम और मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री नरोत्तम मिश्रा करेंगे. झड़फिया, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की जगह लेंगे, जिन्हें 2014 चुनावों से पहले उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया था.

पीएम मोदी का विरोध कर भाजपा से अलग हो गए थे

झड़फिया 2007 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘निरंकुश’ रवैये के खिलाफ शिकायत करते हुए भाजपा (BJP) से अलग हो गए थे. उन्होंने 2012 में केशुभाई पटेल के साथ मिलकर गुजरात परिवर्तन पार्टी का गठन किया, जो चुनावों में अपनी छाप छोड़ने में विफल रही. बाद में वह फिर से भाजपा में लौट आए और 2017 गुजरात विधानसभा चुनावों में पार्टी के लिए काम किया. झड़फिया 2002 दंगों के दौरान गुजरात के गृह मंत्री थे.

ये भी पढ़ें- गुजरात में BJP की सेंचुरी, पीएम मोदी ने कहा- THANKS

वी. मुरलीधरन को आंध्र प्रदेश, महेंद्र सिंह को असम का प्रभार

शाह ने भाजपा (BJP) की केरल इकाई के पूर्व अध्यक्ष वी. मुरलीधरन को आंध्र प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया है, जबकि त्रिपुरा में पार्टी की शानदार जीत का श्रेय देते हुए सुनील देवधर को उनका सह-प्रभारी बनाया गया है. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में मंत्री महेंद्र सिंह को असम का चुनाव प्रभारी नियुक्त किया गया है. सिंह, भाजपा के असम प्रभारी थे और उन्हें 2016 के विधानसभा चुनावों में पार्टी की जीत का श्रेय दिया गया है, उन्होंने तरुण गोगोई के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को अपदस्थ किया था.

भूपेंद्र यादव को बिहार

भूपेंद्र यादव बिहार में पार्टी मामलों के प्रभारी बने रहेंगे, जहां भाजपा ने हाल ही में जनता दल-यूनाइटेड और लोक जनशक्ति पार्टी के साथ सीट साझा करने के फार्मूले को अंतिम रूप दिया है. मोदी के करीबी सहयोगी व वरिष्ठ नेता ओमप्रकाश माथुर गुजरात के प्रभारी बने रहेंगे. वह मोदी के मुख्यमंत्री कार्यकाल के दौरान भाजपा के गुजरात प्रभारी थे.

तीरथ सिंह रावत को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी बनाया गया

भाजपा सचिव एवं उत्तराखंड की भाजपा इकाई के पूर्व अध्यक्ष तीरथ सिंह रावत को हिमाचल प्रदेश का प्रभारी नियुक्त किया गया है, जबकि बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडे को झारखंड का प्रभार सौंपा गया है. इससे पहले वह हिमाचल प्रदेश के प्रभारी थे.

स्वतंत्र देव सिंह को एमपी की कमान

15 साल बाद मध्य प्रदेश की सत्ता से बेदखल होने वाली भाजपा के लिए शाह ने उत्तर प्रदेश के मंत्री स्वतंत्र देव सिंह को प्रभारी और भाजपा की दिल्ली इकाई के पूर्व अध्यक्ष सतीश उपाध्याय को सह-प्रभारी नियुक्त किया है. पार्टी ने प्रकाश जावड़ेकर को राजस्थान के प्रभारी के रूप में बरकरार रखा है, जहां कांग्रेस ने भगवा दल को एक करीबी लड़ाई में शिकस्त दी है. पार्टी प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी सह-प्रभारी के रूप में उनकी सहायता करेंगे.

नलिन कोहली मणिपुर और नागालैंड के चुनाव प्रभारी

मेघालय के प्रभारी रहे पार्टी प्रवक्ता नलिन कोहली को मणिपुर और नागालैंड के चुनाव प्रभारी की जिम्मेदारी सौंपी गई है. पार्टी के महासचिव अरुण सिंह ओडिशा के प्रभारी होंगे, जहां भाजपा ने सत्ताधारी बीजू जनता दल को सत्ता से बाहर करने के लिए ध्यान केंद्रित किया हुआ है. हरियाणा सरकार में मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को पंजाब और चंडीगढ़ का प्रभारी नियुक्त किया गया है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.