ये सितारे हुए हैं कास्टिंग काउच के शिकार, रोल के बदले हुई थी गंदी डिमांड

बॉलीवुड में कास्टिंग काउच को लेकर हमेशा बहस होते रहती है। लेकिन पर्दे के पीछे घटित होने वाले कई घटनाएं सामने नहीं आ पाती है। हाल ही में सरोज खान ने बॉलीवुड में कास्टिंग काउच का मुद्दा एक बार फिर से उठाया है।

आइए बॉलीवुड के वैसे ही अभिनेता व अभिनेत्रियों के बारे में बताते हैं, जो कास्टिंग काउच की शिकार हुई हैं।

बॉलीवुड में कास्टिंग काउच

हेट स्टोरी 2 से बॉलीवुड में अपना करियर शुरू करने वाली सरवीन चावला को साऊथ फिल्म इंडस्ट्री में कास्टिंग काउच का सामना करना पड़ा था। लेकिन इसके बावजूद वो पीछे नहीं हटीं और काम करती रही।

वहीं, अभिनेत्री कल्कि कोचलिन के साथ भी कुछ ऐसा ही हुआ था और उन्होंने कुछ समय तक समझौता भी किया। पर जब वो इन सब से असहज महसूस करने लगीं तो उन्होंने इसके खिलाफ जाने का फैसला किया।

इस कड़ी में अभिनेताओं के भी हैं नाम, बॉलीवुड में अपने कदम जमाने के पहले आयुष्मान खुराना छोटे पर्दे के टीवी एंकर हुआ करते थे।

उस दौरान कई डायरेक्टर फिल्मों में लेने के बदले उनसे अजीबोगरीब काम करने के लिए कहते थे। लेकिन आयुष्मान ने भी उनकी बात नहीं मानी।

ये भी पढ़ें-‘तेरी आंख्या का यो काजल’ पर सपना को नहीं, क्रिस गेल का स्टेप देखिये

कंगना का मुंहतोड़ जवाब

बॉलीवुड की क्वीन कंगाना रनौत ने एक इंटरव्यू के दौरान खुद कुबूल किया था कि फिल्म तनु वेड्स मनु के बदले उनसे ऐसी मांग रखी गई थी। हालांकि कंगना ने वैसे लोगों को मुंहतोड़ जवाब दिया था।

बॉलीवुड अभिनेता रणवीर सिंह भी कास्टिंग काउच के शिकार हुए हैं। उन्होंने इंटरव्यू के दौरान बताया था कि कैसे उन्हें गलत काम के लिए मजबूर किया गया था। लेकिन उन्होंने अपने टैलेंट पर भरोसा रखा और बिल्कुल कम्प्रोमाइज नहीं किया।

साल 2016 में तारे जमीन पर में काम करने वाली एक्ट्रेस टिस्का चोपड़ा ने भी कास्टिंग काउच को लेकर हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि कास्टिंग काउच को लेकर बॉलीवुड में डायरेक्टर्स मौजूद हैं जो कीड़े जैसे हैं।

मर्द भी कास्टिंग काउच के घेरे में

बॉलीवुड की आइटम गर्ल राखी सावंत हमेशा अपने बयानों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। कास्टिंग काउच को लेकर राखी का कहना है कि शुरूआती दौर में केवल लड़कियां इसकी शिकार होती थी लेकिन अब मर्द भी इसके घेरे में आ गए हैं। उन्होंने कहा था कि कलयुग आ गया है।

वहीं अभिनेत्री मौसमी उदेशी ने बॉलीवुड के बारे में अपना अनुभव शेयर करते हुए कहा था कि अगर आप मुंह में चांदी का चम्मच या फिर बॉलीवुड के शक्तिशाली परिवार में जन्म नहीं लेते हैं तो आपको लोग स्वीकार नहीं करते हैं।

वहीं कास्टिंग काउच से जुड़े मामलों में प्रीति जैन का मामला बॉलीवुड में बिल्कुल लोगों को हैरान करने वाला था। प्रीति ने मशहूर निर्देश मधुर भंडारकर पर रोल के बदले कई बार रेप का आरोप लगाया था।

ये भी पढ़ें-25 साल छोटी गर्लफ्रेंड से मिलिंद की शादी पर Ex गर्लफ्रेंड ने क्या कहा?

एक हाथ से नहीं बजती ताली

बॉलीवुड अभिनेत्री समीरा रेड्डी कास्टिंग काउच के बारे में कहती हैं कि ताली दोनों हाथों से बजती है। दोनों में से कोई एक विक्टिम नहीं होता बल्कि हम सभी प्लेयर्स होते हैं।

तुम बिन के एक्टर प्रियांशु चटर्जी ने कहा था कि मुझे फिल्म के बदले गलत फेवर के लिए कहा गया था लेकिन मैंने उनकी बात नहीं मानी और मैं बिल्कुल सही था। वो फिल्म आज तक नहीं बनी है।

वहीं, ममता कुलकर्णी ने डायरेक्टर राजकुमार संतोषी पर आरोप लगया था कि उन्हें रोल देने के बदले शारीरिक संबंध बनाने की पेशकश की गई थी।

ये भी पढ़ें-तस्वीरें हुईं वायरल, अनुष्का शर्मा ने एक बार फिर पहनी विराट कोहली की टी-शर्ट !

ये सबकुछ बार्टर सिस्टम जैसा

कभी हां कभी ना की अभिनेत्री सुचित्रा कृष्णमूर्ति ने कहा था कि कास्टिंग काउच इस इंडस्ट्री की सच्चाई है और कोई भी इससे इनकार नहीं कर सकता है। उन्होंने बताया था कि बार्टर सिस्टम जैसा है। जहां लड़कियों को रोल के बदले समझौता करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि मेरे साथ भी कास्टिंग काउच हुआ था।

भोजपुरी फिल्मों की अभिनेत्री और बॉलीवुड की आइटम गर्ल संभावना सेठ भी एक बार ये कहती पाई गई थी कि बॉलीवुड में होने वाले कास्टिंग काउच से महिला कलाकार हों या पुरुष कलाकार, कोई नहीं बच सकता। केवल ये नहीं, बल्कि और भी कई ऐसे अभिनेता और अभिनेत्रियां हैं जो कास्टिंग काउच का शिकार हुए हैं।

वहीं, पायल रोहतगी ने अपने ही दोस्त दिवाकर बनर्जी पर उन्हें छूने, फिल्म से निकालने और उनका शारीरिक शोषण करने का आरोप लगाया था।

One Comment

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

%d bloggers like this: