कोरोना वायरस से अगाह करने वाले डॉक्टर की कोरोना से ही हुई मौत, अब तक 563 की गई जान

3
83
china corona chinese doctor who first warned about coronavirus outbreak dies

पेइचिंग। जिस डॉक्टर ने कोरोना वायरस (China Corona) की सबसे पहले जानकारी दी थी, उस डॉक्टर की कोरोना वायरस से ही मौत हो गई. वायरस के इनफेक्शन की जानकारी देने वाले डॉक्टर ली वेनलियांग की कोरोना से मौत हो गई. सबसे पहले वेनलियांग ने वायरस फैलने को लेकर आगाह किया था, लेकिन पुलिस ने उन्हें अफवाह फैलाने वाला कह प्रताड़ित किया था.

China Corona ने ली डॉक्टर की जान

चीन की सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक 34 साल के वेनलियांग ने अन्य डॉक्टरों को महामारी के बारे में चेतावनी दी थी. वेनलियांग ने अपने मेडिकल कॉलेज के साथियों को चीनी मैसेंजिग ऐप वीचैट पर बताया था कि लोकल सी फूड बाजार से आए सात मरीजों में सार्स जैसे इनफेक्शन (China Corona) का इलाज किया जा रहा है. उन्हें अस्पताल के एक अलग वार्ड में रखा गया है. बाद में टेस्ट से साबित हुआ कि यह वायरस कोरोना ग्रुप का है.

डॉक्टर को किया गया था प्रताड़ित

कोरना वायरस ग्रुप के सिवियर एक्यूट रेस्पीरेटरी (सार्स) वायरस भी हैं जिसकी वजह से 2003 में चीन और पूरी दुनिया में 800 लोगों की मौत हो गई थी. वेनलियांग ने अपने दोस्तों को कहा कि वे अपने परिजनों को निजी तौर इससे सतर्क रहने को कहें. उनका यह मैसेज कुछ ही देर में वायरल हो गया था. जिसके बाद मामला पुलिस तक पहुंचा और पुलिस पर प्रताड़ित करने के आरोप लगे.

कोरोना से चीन की सड़कों पर कौवों की तरह मर रहे लोग, नाक-मुंह ढंकनेवाला मास्क के लिए मारामारी

लड़की के चमगादड़ खाने से दुनिया में फैला जानलेवा कोरोना वायरस!

कोरोना: मोदी सरकार का ‘डबल डेकर’ रेस्क्यू जारी, मानेसर में क्वारंटाइन सेंटर

Corona virus से बच के! हाथ मिलाना भी खतरनाक, अब तक 563 की गई जान

चीन में फैले कोरोना वायरस से भारत में अलर्ट, क्या है लक्षण और कैसे करें बचाव

फिलहाल चीन में कोरोना वायरस (China Corona) से मरने वालों की संख्या 563 हो गई है. इसके अलावा 28 हजार से ज्यादा लोग इसके चपेट में है. Corona virus सी-फूड से जुड़ा है। इस वायरस की शुरुआत चाइना के हुवेई प्रांत से हुई। वुहान शहर के एक सी-फूड बाजार से ही Corona virus फैलना शुरू हुआ। कोरोना वायरस ना केवल इंसानों बल्कि पशुओं को भी शिकार बना रहा है।

कोरोना वायरस के लक्षण

इससे (China Corona) सांस लेने में दिक्कत, सिरदर्द, नाक बहना, खांसी, गले में खराश, अस्थमा, थकान, फेफड़ों में सूजन, बुखार भी होता है। इसका बुखार तुरंत निमोनिया में बदल सकता है और किडनी को प्रभावित कर सकता है।

Corona virus की मेडिकल साइंस में कोई वैक्सीन नहीं है। फिलहाल लक्षणों के आधार पर China Corona virus का इलाज हो रहा है। इसका वैक्सीन तैयार करने पर भी काम जारी है। कोरोना वायरस से बचाव के लिए सीफूड से परहेज रखें। साफ-सफाई का पूरा ख्याल रखें और बाहर से आने या कुछ भी खाने से पहले हाथ साफ करें।

कहां-कहां फैला Corona?

China Corona virus ने पूरी दुनिया को सतर्क कर दिया है। अभी तक थाईलैंड, ऑस्ट्रेलिया, ताइवान, सिंगापुर, मलेशिया, फ्रांस, जापान, दक्षिण कोरिया, अमेरिका, वियतनाम और नेपाल में कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से कई देशों ने चीन से अपने नागरिकों को वापस बुला लिया है।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.