घर-घर फ्री बांटे जा रहे कंडोम, लॉकडाउन के बाद जनसंख्या न बन जाए मुसीबत

6
1047
india lockdown condoms distributed door to door free in ballia up

लखनऊ। सरकार के लिए लॉकडाउन (India lockdown) के बाद जनसंख्या बड़ी मुसीबत न बन जाए, इसके लिए घर-घर जाकर कंडोम के पैकेट मुफ्त में बांटे जा रहे हैं. यूपी के बलिया में स्वास्थ्य कार्यकर्ता कंडोम को घर-घर पहुंचा रही हैं. पूरे देश में कोरोना वायरस से फैली महामारी से मौत का खतरा मंडरा रहा है और लॉकडाउन ने देश की अर्थव्यवस्था को चौपट कर दिया है. अब सरकार को कोरोना के साथ-साथ जनसंख्या को लेकर भी डर है.

India lockdown में जनसंख्या की चिंता

उत्तर प्रदेश के बलिया में जिला प्रशासन ने हर घर कंडोम, माला-डी और परिवार नियोजन की किट बांटने के निर्देश दिए हैं. आने वाले समय में पूरे देश में परिवार नियोजन किट बांटा जा सकता है. बलिया में स्वास्थ्य महकमे की टीम घर-घर जाकर मुफ्त में कंडोम, माला-डी और कॉपर-टी बांट रही है. लॉकडाउन (India lockdown) के बाद बढ़ती जनसंख्या सरकार के लिए लाइलाज मुसीबत न बन जाए, इसी को लेकर अभियान चलाया जा रहा है.

घर-घर बांटे जा रहे कंडोम, माला-डी

घर-घर जाकर कंडोम के पैकेट बांट रहीं आशा कार्यकर्ताओं की मानें तो वह शहर-शहर और गांव-गांव में लोगों को परिवार नियोजन के लिए जागरुक कर रही हैं. हालांकि सरकार को कोरोना के साथ-साथ जनसंख्या बढ़ने का डर सता रहा है. लॉकडाउन (India lockdown) की वजह से पति-पत्नी लंबे वक्त तक घर में एक साथ वक्त गुजार रहे हैं, वरना इतना लंबे वक्त तक ज्यादातर पुरुष सदस्य घर पर वक्त नहीं गुजारते थे. शायद यही वजह है कि अफसरों को परिवार नियोजन की भी चिंता सताने लगी है.

लंबे वक्त तक घरों में कैद पति-पत्नी

परिवार नियोजन किट बांटे जाने के संबंध में पूछे जाने पर बलिया के असिस्टेंट सीएमओ डॉक्टर वीरेंद्र प्रसाद ने कहा कि कोरोना वायरस से घरों में कैद पति-पत्नी के लिए फैमिली प्लानिंग एक मनोरंजन का साधन न बन जाए, इसको लेकर सरकार भी खासे परेशान है. लॉकडाउन (India lockdown) में जनसंख्या बढ़ने का खतरा मंडरा रहा है. इसी को लेकर घर-घर में परिवार नियोजन किट बांटने के निर्देश दिए गए हैं. आशा कार्यकर्ता बड़े ही लगन से इस काम को कर रही हैं.

Jio-Facebook Deal: मुकेश अंबानी फिर से एशिया में सबसे अमीर, चीन के जैम मा पिछड़े

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाला पटना का भिखारी, इंग्लिश में गाता है गाना, वीडियो वायरल

Hydroxychloroquine के लिए बेकरार क्यों? क्या ट्रंप ने कोरोना महामारी में भी बिजनेस ढूंढ लिया?

गर्मियों की छुट्टी के बाद खुलेंगे स्कूल-कॉलेज?

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.