गुटखा, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट और शराब की दुकानें कब खुलेंगी? जानिए

2
385
liquor home ministry guideline ban ong sale of liquor gutkha tobacco
सांकेतिक तस्वीर

दिल्ली। लॉकडाउन में थोड़ी-बहुत राहत मिलने लगी है. कुछ इलाकों में जनरल स्टोर खोलने के आदेश दिए गए हैं. हालांकि उसके लिए गाइडलाइन भी जारी किया गया है. मगर कुछ लोग ये जानना चाहते हैं कि गुटखा, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट और शराब (Liquor) की दुकानें कब खुलेंगी? तो आपको बता दें कि देश भर में शराब की दुकानें आगले आदेश तक बंद रहेंगी. इसके अलावा गुटखा, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट पर पहले की तरह बैन जारी रहेगा.

Liquor: अभी ‘रिफ्रेशमेंट’ भूल जाइए

कोरोना इंफेक्शन को देखते हुए कई राज्यों ने सार्वजनिक रूप से थूकने पर बैन लगा दिया है. थूकते हुए पकड़े जाने पर 6 महीने की जेल भी हो सकती है. देश में 25 मार्च से लॉकडाउन जारी है जो 3 मई को खत्म हो रहा है. लॉकडाउन को आगे बढ़ाया जाए या नहीं इस पर अभी फैसला होना बाकी है. लॉकडाउन के साथ ही पूरे देश में गुटखा, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट और शराब (Liquor) की बिक्री पर रोक है. गृह मंत्रालय के दिशा निर्देश के मुताबिक गुटखा, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट और शराब (Liquor) पर पूर्णतया प्रतिबंध जारी रहेगा.

5 में से 1 शख्स पीता है शराब

सरकार की ओर से कराए गए एक हालिया सर्वे के अनुसार देशभर में 10 से 75 साल की आयु वर्ग के 14.6 प्रतिशत यानी करीब 16 करोड़ लोग शराब (Liquor) पीते हैं. शराब का सबसे ज्यादा इस्तेमाल छत्तीसगढ़, त्रिपुरा, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश और गोवा में किया जाता है. भारत में पांच में एक शख्स शराब (Liquor) पीता है, जिसमें 19 प्रतिशत को शराब (Liquor) की लत है. शराब की सेवन करने वाली महिलाओं की तादाद 2 प्रतिशत है. शराब (Liquor) के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल में भांग आता है.

आधी आबादी तंबाकू की गिरफ्त में

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक भारत में करीब 12 करोड़ लोग सिगरेट-बीड़ी पीते हैं. इसमें ज्यादातर आबादी निचले और मध्यम वर्ग की है. भारत में 44.4 फीसदी पुरुष किसी ना किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं. जबकि करीब 7 फीसदी महिलाएं हर दिन तंबाकू का सेवन करती हैं. रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में हर साल करीब 50 लाख करोड़ रुपए की सिगरेट बिकती है. दुनिया में हर मिनट करीब 1 करोड़ 10 लाख सिगरेट की खपत है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि गुटखा, पान मसाला, तंबाकू, सिगरेट और शराब का कारोबार कितना बड़ा है और सरकार को इससे कितना टैक्स मिलता है.

पंजाब सरकार ने मांगी थी परमिशन

दरअसल पंजाब सरकार ने गृह मंत्रालय से शराब (Liquor) की दुकानों को खोलने की अनुमति मांगी थी, लेकिन केंद्र सरकार ने पंजाब सरकार के डिमांड को खारिज कर दिया. जबकि लॉकडाउन के पहले चरण में असम सरकार ने अपने यहां शराब (Liquor) बेचने की इजाजत दी थी, लेकिन केंद्र सरकार के आदेश के बाद 15 अप्रैल से इसे बंद कर दिया गया.

सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा का फोटो वायरल, लंदन में करती हैं मेडिकल की पढ़ाई

साड़ी में दिखने वाली ‘मिसेज शर्मा’ का हॉट अवतार, बिकिनी में दिखी थीं कपिल शर्मा की ऑन स्क्रीन बीवी

कोरोना एक्सपर्ट: भारत में 70 दिनों के लिए लॉकडाउन जरूरी, वरना मेहनत बेकार

घर-घर फ्री बांटे जा रहे कंडोम, लॉकडाउन के बाद जनसंख्या न बन जाए मुसीबत

गर्म पानी पीने से शरीर में क्या-क्या होते हैं बदलाव? जानना बेहद जरूरी

Jio-Facebook Deal: मुकेश अंबानी फिर से एशिया में सबसे अमीर, चीन के जैम मा पिछड़े

फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने वाला पटना का भिखारी, इंग्लिश में गाता है गाना, वीडियो वायरल