IPL 2019: इस बार के आईपीएल में रंगारंग ओपनिंग सेरेमनी क्यों नहीं हुआ?

1
17
ipl 2019 opening ceremony will not take place due to bcci s positive

दिल्ली। IPL सीजन-12 का आगाज हो गया. अपनी चकाचौंध के मशहूर IPL का इस बार ओपनिंग सेरेमनी नहीं हुआ. इस बार सितारों का जलवा नहीं दिखा. खिलाड़ियों का करतब नहीं दिखा. बॉलीवुड के सितारे क्रिकेट ग्राउंड में परफॉर्म करते नहीं दिखे. दरअसल बीसीसीबाई ने बहुत पहले फैसला ले लिया था कि इस बार IPL का ओपेनिंग सेरेमनी नहीं होगा. बल्कि इस राशि का इस्तेमाल पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों के परिवारों के लिए किया जाएगा.

शहीदों को श्रद्धांजलि

बीसीसीआई प्रशासकों की समिति जिसे सीओए कहते हैं. इसके अध्यक्ष विनोद राय ने कहा कि ‘हमारी नियमित IPL ओपनिंग सेरेमनी नहीं होगी. मैच से मिलने वाले राशि शहीद सीआरपीएफ जवानों के परिवानों को दी जाएगी’. बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी. उन्होंने बोर्ड की तरफ से आधिकारिक प्रस्ताव दाखिल किया, जिसमें शहीदों के परिवारों को कम से कम 5 करोड़ रुपए की सहायता देने की बात कही है.

15 करोड़ रुपए बचा

सीके खन्ना ने कहा कि ‘मुझे खुशी है कि सीओए ने शहीदों के परिवारों को डोनेशन देने की योजना तैयार की. IPL की ओपनिंग सेरेमनी का पूरा खर्च अच्छे काम के लिए डोनेट किया जा रहा है. उम्मीद है कि 5 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई होगी’.

माना जा रहा है कि IPL ओपनिंग सेरेमनी ना करके करीब 15 करोड़ रुपए बचाया गया है. बीसीसीआई ने इसमें 5 करोड़ रुपए देने की बात पहले ही कह दी थी. अब ये देखना होगा कि बाकी राशि का इस्तेमाल किस तरह से किया जाएगा और शहीदों के परिवारों तक ये राशि कैसे पहुंचाई जाएगी.

चेन्नई से शुरुआत

2019 इंडियन प्रीमियर लीग की शुरुआत बिल्कुल अलग अंदाज में हुआ. पैसों से लबरेज इस लीग में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला. ये मदद 14 फरवरी को पुलवामा आतंकी हमले में शहीद जवानों को श्रद्धांजलि देने के तौर पर देखा जा रहा है. इस हमले में 40 सीआरपीएफ के जवान शहीद हो गए थे.

IPL सीजन-12 की शुरुआत पिछले साल के चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच हुआ. ये मुकाबला चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला गया. सीधे-सीधे कहें तो महेंद्र धोनी और विराट कोहली के बीच ये मुकाबला हुआ.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.