Loksabha election: कौन है ‘निरहुआ’ जो आजमगढ़ में ‘बबुआ’ को टक्कर देने आ गया?

0
77

दिल्ली। दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ (Dinesh lal yadav Nirahua) की 2001 में आई एल्बम ‘बुढ़वा में दम…’ और ‘मलाई खाए बुढ़वा…’ से पहचान मिली. धीरे-धीरे वो भोजपुरी म्यूजिक इंडस्ट्री के स्टार बन गए बाद में फिल्मों से पहचान मिली. अब सियासत में उड़ान भरने को निरहुआ तैयार है. आजमगढ़ में बबुआ (अखिलेश यादव) को टक्कर देने के लिए बीजेपी ने भोजपुरी के सुपर स्टार निरहुआ (दिनेश लाल यादव) को मैदान में उतार दिया है. पिता (मुलायम सिंह यादव) की सीट से मैदान में उतरे (टीपू) अखिलेश यादव को इस बार मुकाबले के लिए बीजेपी ने यादव जाति से आने वाले भोजपुरी ‘सुपर स्टार’ निरहुआ पर दांव खेला है.

सियासत के ‘सुपर स्टार’ बनने को बेताब

दिनेश लाल यादव ‘निरहुआ’ (Nirahua) आज भले ही भोजपुरी के सुपर स्टार हैं लेकिन उनकी शुरुआती जिंदगी काफी संघर्षपूर्ण रही है. निरहुआ के घर में कभी साइकिल नहीं थी. आज भोजपुरी के सुपर स्टार बन जाने के बाद वो एक फिल्म के लिए 40-50 लाख रुपए लेते हैं. निरहुआ की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई है कि उनके नाम से फिल्मों के नाम किए जा रहे हैं. निरहुआ नाम की दो फिल्में ‘निरहुआ चलल ससुराल-3’ और ‘निरहुआ चलल अमेरिका’ सुपरहिट रही. दिनेश लाल यादव निरहुआ अब सियासत का भी सुपर स्टार बनने को बेताब हैं, मगर उसके सामने ‘टीपू’ हैं.

ये भी पढ़ें: Loksabha election 2019: ‘मोदी’ के जमाने में ‘गांधी’ होना कितना मुश्किल?

गाजीपुर के टंडवा गांव के रहने वाले निरहुआ (Nirahua) जब छोटे थे तो घर की माली हालत ठीक नहीं थी. एक ऐसा भी वक्त आया जब घर की मासिक आमदनी साढ़े तीन हजार रुपए थी. घर चलाने के लिए ज्यादा पैसे की जरूरत थी तो उनके पिता कोलकाता कमाने चले गए. कुछ दिनों बाद एक झोपड़पट्टी में सपरिवार निरहुआ के पिता रहने लगे और साढ़े तीन हजार की नौकरी करने लगे.

कोलकाता में ‘निरहुआ’ की शुरुआती पढ़ाई

1997 में निरहुआ के पिता अपने गांव टंडवा लौट आए. दिनेश ने गाजीपुर के मलिकपुरा कॉलेज से बीकॉम तक की पढ़ाई की. दिनेश के पिता चाहते थे की उनका बेट पढ़-लिख कर नौकरी करे. लेकिन दिनेश की किस्मत में कुछ और लिखी थी. दिनेश के चचेरे भाई बिरहा गायक विजय लाल यादव से निरहुआ (Nirahua) काफी प्रभावित हुए और गायिकी में अपनी किस्मत अजमाना शुरू कर दिया. बाद में दिनेश को इसमें मजा आने लगा.

ये भी पढ़ें: लालू परिवार में महाभारत: ‘लालू राबड़ी मोर्चा’ का गठन, सारण में ससुर-दामाद का मुकाबला

निरहुआ (Nirahua) की असली पहचान साल 2003 में मिली जब उनका एल्बम ‘निरहुआ सटल रहे’ सुपरहिट हो गया. इसी वे स्टार बन गए. इसके बाद 2005 में मुंबई का रुख किया और आज का दिन है जब वो अखिलेश यादव के साथ आजमगढ़ सीट पर मुकाबला कर रहे हैं.

निरहुआ की 2000 में मंशा से शादी

दिनेश लाल यादव की शादी साल 2000 में मंशा कुमारी से हुई. जब वो गायिकी में अपनी किस्मत आजमा रहे थे. उनके 2 बच्चे हैं. पत्नी के साथ वो मुंबई में ही रहते हैं. गांव पर खेती-बाड़ी हैं. टंडवा से उनके परिवार के लोग मुंबई आते-जाते रहते हैं. दिनेश (Nirahua) के भाई भी मुंबई ही रहते हैं. उनकी मां चंद्रज्योति देवी गांव पर रहती हैं. चंद्रज्योति देवी की माने तो दिनेश को बचपन से गीत-संगीत का शौक था. भैंस चराते वक्त भी उसकी पीठ पर बैठकर गाने गाते थे.

ये भी पढ़ें: PHOTO: ‘देसी गर्ल’ का मियामी बिच पर जलवा, ब्लैक बिकिनी में लगाई ‘आग’

दिनेश लाल यादव (Nirahua) के पिता कुमार यादव ने दो शादियां की थी. पहली पत्नी की निधन के बाद उन्होंने दूसरी शादी की. पहली पत्नी से 2 बेटियां हैं दोनों की शादी हो चुकी है. दिनेश तीन भाई-बहन हैं. छोटी बहन ललिता की भी शादी हो चुकी है, जबकि भाई प्रवेश मुंबई में दिनेश के काम को संभालते हैं. दिनेश की मां के अनुसार दिनेश की शुरुआती पढ़ाई कोलकाता में हुई, और क्रिकेट के भी शौकीन हैं.

ये भी पढ़ें: जलपरियों के स्तन पर सुनहरा कपड़ा क्यों चढ़ाया गया?

भोजपुरी सिनेमा में सबसे ज्यादा पैसे लेने वाले अभिनेता निरहुआ (Nirahua) है. इनकी लोकप्रियता बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और झारखंड में सबसे ज्यादा है. इनके नाम 5 भोजपुरी हिट फिल्में देने का रिकॉर्ड है. इसमें पटना से पाकिस्तान, निरहुआ रिक्शावाला-2, जिगरवाला, राजाबाबू और गुलामी शामिल है.

‘निरहुआ’ का फिल्मी करियर शानदार

2012 में बिग बॉस सीजन-6 में 9 सप्ताह तक इन्होंने खेला था. दिनेश (Nirahua) को उनकी भोजपुरी फिल्म ‘निरहुआ हिन्दुस्तानी’ के लिए बीआईएफए-2015 ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के पुरस्कार से सम्मानित किया था. 2012 में उन्होंने भोजपुरी फिल्म ‘गंगा देवी’ में अमिताभ बच्चन के साथ अभिनय किया. 2016 में भोजपुरी फिल्मों में उनके योगदान के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने भारती सम्मान से सम्मानित किया. 2017 में दिनेश लाल यादव (Nirahua) ने ‘पिपल का पेड़ पार्टी’ में अभिनय किया जिसमें वो मुख्यमंत्री का रोल किया.

ये भी पढ़ें: PHOTO: दिशा पाटनी ने शेयर की बिकनी में फोटो, फैंस ने दी एग्जाम की दुहाई

भोजपुरी फिल्मों के एक्टर इन दिनों अपनी फिल्म निरहुआ (Nirahua) ‘हिन्दुस्तानी-2’ को लेकर चर्चा में हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उनकी को-एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे ने उनसे प्यार का इजहार किया था. पाखी हेगड़े के साथ भी उनकी अफेयर की चर्चा जोरों पर रहती है. हालांकि इस बारे में निरहुआ (Nirahua) ने अब तक कुछ नहीं कहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.