OPINION POLL: दीदी का किला रहेगा या ढह जाएगा? गैर हिन्दी भाषी राज्यों में कौन किस पर भारी?

3
18
opinion poll bjp west bengal odisha maharashtra gujrat assam north east

दिल्ली। ओपिनियन पोल के मुताबिक इस बार एनडीए को 275 सीटें मिल सकती है. जबकि यूपीए के खाते में 147 सीटें आएंगी. बाकी दलों को 121 सीटें मिलने का अनुमान है. लोकसभा की 543 सीटों में से बीजेपी (BJP) को 230 और कांग्रेस को 97 सीटें मिल सकती है. बाकी पार्टियों की बात करें तो यूपी में समाजवादी पार्टी को 15, यूपी में बीएसपी को 14, बिहार में आरजेडी को 8, बिहार में जेडीयू को 9 और अन्य को 115 सीटों का अनुमान है. न्यूज चैनल इंडिया टीवी और CNX ओपिनियन पोल का आंकड़ा जारी किया है.

पश्चिम बंगाल-ओडिशा

ममता बनर्जी अपना किला बचाने में जरूर कामयाब हैं. मगर बीजेपी (BJP) को फायदा होता दिख रहा है. यहां तृणमूल कांग्रेस को 28 सीटें, जबकि बीजेपी को 13 सीटें मिलने का अनुमान है. कांग्रेस और लेफ्ट के खाते में एक-एक सीटें मिलने की उम्मीद जताई गई है. ओडिशा की बात करें तो यहां की 21 लोकसभा सीटों में से बीजू जनता दल को 14, बीजेपी को 6 और कांग्रेस को एक सीट मिल सकती है.

ये भी पढ़ें: OPINION POLL: दक्षिण के 2 राज्यों में नहीं खुलेगा बीजेपी का खाता, 100 के भीतर रहेगी कांग्रेस

ये भी पढ़ें: Loksabha election 2019: ‘मोदी’ के जमाने में ‘गांधी’ होना कितना मुश्किल?

महाराष्ट्र-गुजरात

ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में 48 सीटों में से बीजेपी (BJP) को 21, शिवसेना को 13, कांग्रेस को 7 और एनसीपी को 6 सीटें मिल सकती है. वहीं 1 सीट अन्य के खाते में जा सकती है. यहां गठबंधन के हिसाब से देखें तो एनडीए को 34 और यूपीए को 13 सीटें मिल सकती है. इस बार गुजरात में कांग्रेस अपना खाता खोलने में कामयाब रहेगी. गुजरात की 26 लोकसभा सीटों में से बीजेपी (BJP) को 24 और कांग्रेस को 2 सीटें मिलने का अनुमान है.

असम-उत्तर पूर्व

असम में लोकसभा की 14 सीटें हैं. इसमें बीजेपी (BJP) और कांग्रेस को बराबर-बराबर सीटें मिलने का अनुमान है. बीजेपी को 5 और कांग्रेस को भी 5 सीटें मिल सकती है. जबकि AIUDF को 2 सीटें मिल सकती है. अन्य के खाते में 2 सीटें जाने का अनुमान है. उत्तर-पूर्व की 11 लोकसभा सीटों में बीजेपी (BJP) को 4 कांग्रेस को 4, NPP को 1 और NDPP को भी 1 सीट मिलने का अनुमान है.