OPINION POLL: दक्षिण के 2 राज्यों में नहीं खुलेगा बीजेपी का खाता, 100 के भीतर रहेगी कांग्रेस

4
57
opinion poll tamilnadu karnatka andhra pradesh telangana keral goa

दिल्ली। दक्षिण भारत में आज भी देश की दोनों बड़ी पार्टियों का पैठ कुछ खास नहीं है. आज भी वो रिजनल पार्टियों की वैशाखी पर किला फतह करने की जुगत में रहते हैं. न्यूज चैनल इंडिया टीवी और CNX ओपिनियन पोल (Opinion poll) के आंकड़ों के मुताबिक साउथ इंडिया में रिजनल पार्टियों का सिक्का चलेगा. हालांकि कांग्रेस का असर जरूर है. मगर कुछ राज्यों में तो बीजेपी का खाता खुलने का भी अनुमान नहीं है.

तमिलनाडु-कर्नाटक

तमिलनाडु में लोकसभा की 39 सीटें हैं. यहां एआईएडीएमके और डीएमके में मुख्य मुकाबला है. सर्वे के मुताबिक एआईएडीएमके को 10, डीएमके को 16, कांग्रेस को 5 और बीजेपी को 1 सीट मिलने का (Opinion poll) अनुमान है. वहीं 7 सीटें अन्य के खाते में जाती दिख रही है. कर्नाटक में कांग्रेस पर बीजेपी भारी दिख रही है. यहां की 28 सीटों में से बीजेपी को 16, कांग्रेस को 10, जेडीएस को 2 सीटें मिलने का अनुमान है.

आंध्र प्रदेश-तेलंगाना

आंध्र प्रदेश में इस बार वाईएसआर कांग्रेस और तेलुगु देशम पार्टी में कांटे का टक्कर है. यहां की 25 सीटों में से वाईएसआर कांग्रेस को 8 और टीडीपी को 7 सीटें मिलने का अनुमान है. बाकी सीटें कांग्रेस के साथ अन्य के खाते (Opinion poll) में जा सकती है. बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिलने का अनुमान जताया गया है. तेलंगाना में टीआरएस का जादू अभी कायम है. 17 सीटों में से टीआरएस को 12, कांग्रेस को 4 और AIMIM को 1 सीट मिल सकती है. यहां भी बीजेपी को एक भी सीट नहीं मिलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें:

Loksabha election 2019: ‘मोदी’ के जमाने में ‘गांधी’ होना कितना मुश्किल?

Loksabha election: कौन है ‘निरहुआ’ जो आजमगढ़ में ‘बबुआ’ को टक्कर देने आ गया

केरल-गोवा

केरल में लोकसभा की 20 सीटें हैं. सर्वे के अनुसार यहां कांग्रेस को 8, लेफ्ट को 4, बीजेपी को 1 और अन्य के खाते में 7 सीटें (Opinion poll) जा सकती है. केरल के वायनाड सीट से राहुल गांधी चुनाव लड़ रहे हैं. इसी तरह गोवा की दोनों लोकसभा सीटें बीजेपी को मिल सकती है.

100 के भीतर कांग्रेस

सर्वे (Opinion poll) के मुताबिक एनडीए को 275 सीटें मिल सकती है. जबकि यूपीए के खाते में 147 सीटें आएंगी. बाकी दलों को 121 सीटें मिलने का अनुमान है. पार्टियों की बात करें तो बीजेपी को 230 और कांग्रेस को 97 सीटें मिल सकती है. (Opinion poll) पश्चिम बंगाल में टीएमसी को 28, ओडिशा में बीजेडी को 14, महाराष्ट्र में शिवसेना को 13, यूपी में समाजवादी पार्टी को 15, यूपी में बीएसपी को 14, बिहार में आरजेडी को 8, बिहार में जेडीयू को 9 और अन्य को 115 सीटों का अनुमान है.