OPINION POLL: बिहार, यूपी, एमपी, राजस्थान में किसका चला जादू? दिल्ली पर कौन करेगा राज?

1
26
survey bihar up mp rajsthan loksabha election

दिल्ली। नए और लेटेस्ट सर्वे (Survey) के मुताबिक हिन्दी भाषी राज्यों में यूपी को छोड़कर बीजेपी का जलवा बरकरार है. 543 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 230 और कांग्रेस को 97 सीटें मिल सकती है. एनडीए की बात करें तो उसे 275 सीटें मिलने का आनुमान है. जबकि यूपीए के खाते में 147 सीटें आएंगी. बाकी दलों को 121 सीटें मिल सकती है. इस बार न्यूज चैनल इंडिया टीवी और CNX ओपिनियन पोल का आंकड़ा आया है.

उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड

राज्यों की बात करें तो उत्तर प्रदेश में बीजेपी का किला दरक गया है. यहां पर बुआ और बबुआ का जादू चल गया है. यहां एनडीए को 46 और महागठबंधन को 30 सीटें मिल रही है. उत्तर प्रदेश के 80 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 45, बीएसपी को 14, समाजवादी पार्टी को 15 और कांग्रेस को 4 सीटें मिलने का अनुमान है. जबकि आरएलडी और अपना दल को एक-एक सीटें मिल (Survey) सकती है. वहीं उत्तराखंड की 5 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 3 और कांग्रेस को 2 सीट मिलने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: OPINION POLL: दक्षिण के 2 राज्यों में नहीं खुलेगा बीजेपी का खाता, 100 के भीतर रहेगी कांग्रेस

ये भी पढ़ें: OPINION POLL: दीदी का किला रहेगा या ढह जाएगा? गैर हिन्दी भाषी राज्यों में कौन किस पर भारी?

बिहार-झारखंड

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें हैं. यहां खबरों में सबसे ज्यादा महागठबंधन रहा है. बिना लालू प्रसाद के बिहार का चुनाव हो रहा है. लोकसभा सीटों की सर्वे में बीजेपी को 14, जेडीयू को 9, आरजेडी को 8, एलजेपी को 3 और अन्य को भी 3 सीटों का अनुमान है. गठबंधन के हिसाब से देखें तो एनडीए को 26 और यूपीए को 14 सीटें मिल (Survey) सकती है. वहीं, झारखंड की 14 लोकसभा सीटों में बीजेपी को 9 कंग्रेस को 3 जेएमएम को 2 सीटें मिल सकती है.

मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़

विधानसभा चुनाव में जो कांग्रेस को फायदा मिला था उसका उतना असर लोकसभा चुनाव में नहीं दिख रहा है. मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 21 और कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती है. छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को फायदा होता दिख रहा है. छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों (Survey) में से कांग्रेस को 8 और बीजेपी को 3 सीट मिलने का अनुमान है.

राजस्थान-हिमाचल-J&K

हिमाचल प्रदेश में लोकसभा की 4 सीटें हैं. इसमें बीजेपी को 3 और कांग्रेस को 1 सीट मिलने का अनुमान है. जबकि राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 17 और कांग्रेस को 8 सीटें मिल सकती है. बात अगर जम्मू-कश्मीर की करें तो यहां बीजेपी को 2, कांग्रेस को 1 और नेशनल कॉन्फ्रेंस को 3 3 सीटें मिल सकती है. खास बात ये है (Survey) कि यहां पीडीपी को एक भी सीट मिलने का अनुमान नहीं है.

दिल्ली-पंजाब-हरियाणा

दिल्ली की दिल पर बीजेपी का कब्जा बरकरार रहेगा. यहां कांग्रेस और आप को एक भी सीट नहीं मिलेगी. राजधानी की सातों सीटें बीजेपी की खाते में जाती दिख रही है. वहीं पंजाब की 13 लोकसभा सीटों में से कांग्रेस को 9 और अकाली दल (Survey) को 2 सीटें मिल सकती है. हरियाणा के 10 सीटों में 9 बीजेपी को और 1 सीट कांग्रेस को मिलने का अनुमान है.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.