OPINION POLL: 275 सीटों के साथ NDA की सत्ता में वापसी, UPA को 147 सीटें

0
28
nda will form government with 275 seats according to opinon of loksabha chunav

दिल्ली। किसी भी तरह के सर्वे (Opinion poll) से एक बात तो साफ है कि कुछ कम सीटों के साथ नरेंद्र मोदी लौट रहे हैं. उनकी लोकप्रियता उनके राजनीति प्रतिद्वंद्वी राहुल गांधी से ज्यादा है. हालांकि राहुल गांधी भी मजबूती से सियासी बाजार में बने हुए हैं, उन्हें कम कर के आंकना अभी सही नहीं होगा. चुनाव में काफी वक्त है.

OPINION POLL: बिहार, यूपी, एमपी, राजस्थान में किसका चला जादू? दिल्ली पर कौन करेगा राज?

कौन किस पर भारी?

बीजेपी पूरे चुनावी कैंपेन को राष्ट्रवाद, पाकिस्तान और हिन्दू-मुस्लिम के आस-पास रखना चाह रही है. जबकि राहुल गांधी देश की मौजूदा समस्याओं और भ्रष्टाचार को मुख्य मुद्दा बनाए हुए हैं. दोनों में से कोई एक-दूसरे के पीच पर खेलने को तैयार नहीं है. प्रधानमंत्री मोदी रोजाना एक स्टेप आगे जाकर कांग्रेस को सबसे बड़ा खलनायक साबित करने में जुटे हैं. जबकि राहुल गांधी प्रधानमंत्री मोदी से भ्रष्टाचार को लेकर सवाल पूछते हैं और अपनी चुनावी घोषणा-पत्र के बारे में बताते हैं. चुनाव के नतीजे बताएंगे कि जनता ने किस पर कितना भरोसा किया.

OPINION POLL: दीदी का किला रहेगा या ढह जाएगा? गैर हिन्दी भाषी राज्यों में कौन किस पर भारी?

NDA 275, UPA 147

इन सबके बीच मीडिया भी अपना काम कर रहा है. हर सप्ताह किसी न किसी मीडिया हाउस का सर्वे आता है. इस बार न्यूज चैनल इंडिया टीवी और CNX ओपिनियन पोल (Opinion poll) का आंकड़ा आया है. इसके मुताबिक एनडीए को 275 सीटें मिल सकती है. जबकि यूपीए के खाते में 147 सीटें आएंगी. बाकी दलों को 121 सीटें मिलने का अनुमान है.

OPINION POLL: दक्षिण के 2 राज्यों में नहीं खुलेगा बीजेपी का खाता, 100 के भीतर रहेगी कांग्रेस

BJP 230, CONG 97

सर्वे (Opinion poll) के मुताबिक 543 लोकसभा सीटों में से बीजेपी को 230 और कांग्रेस को 97 सीटें मिल सकती है. बाकी पार्टियों की बात करें तो पश्चिम बंगाल में टीएमसी को 28, ओडिशा में बीजेडी को 14, महाराष्ट्र में शिवसेना को 13, यूपी में समाजवादी पार्टी को 15, यूपी में बीएसपी को 14, बिहार में आरजेडी को 8, बिहार में जेडीयू को 9 और अन्य को 115 सीटों का अनुमान (Opinion poll) है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.