Paytm: पैसा ट्रांसफर करने पर अब लगेगा फीस, जानिए नई शर्तें

2
39
paytm you will be charged for uploading money know new terms

दिल्ली। पेटीएम ने अपने वॉलेट में पैसा डालने के नियमों में बदलाव किया है. अगर आप डिजिटल पेमेंट के लिए Paytm का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए जनना जरूरी है. अब आपको अपने पेटीएम वॉलेट में पैसे डालना महंगा पड़ेगा.

Paytm में फंड ट्रासफर चार्ज

लॉन्च के बाद से ही देश में Paytm का इस्तेमाल करनेवालों की तादाद में साल दर साल इजाफा हो रहा है. पेमेंट के लिए सरल और सुगम सुविधा देने वाले इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल छोटी दुकानों तक में होता है. मगर अब पेटीएम यूजर्स को झटका लगना तय है. अब से आपको अपने Paytm वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से पैसे डालने पर फीस चुकाना होगा.

यह नियम 28 दिसंबर से लागू हो चुका है. अगर आप अपने Paytm वॉलेट में किसी एक महीने में 10 हजार रुपए से ज्यादा डालते हैं तो आपको 1.75 फीसदी चार्ज देना होगा. हालांकि यह चार्ज क्रेडिट कार्ड से एक महीने में 10 हजार रुपए से ज्यादा डालने पर ही लगेगा.

पैसों के बल पर प्रतिस्पर्धा को ही खत्म कर देना चाहते हैं मुकेश अंबानी?…

ऑनलाइन शॉपिंग की रेस में अमेजन और फ्लिपकार्ट। आप भी कुछ ले लीजिए न…

35 करोड़ से ज्यादा यूजर्स

वहीं, डेबिट कार्ड या यूपीआई से वॉलेट रिचार्ज करने पर आपको कोई फीस नहीं देनी होगी. मगर ध्यान रहे कि क्रेडिट कार्ट से 10 हजार रुपए से अधिक पर आपको 1.75 फीसदी के साथ जीएसटी का भुगतान अलग से करना होगा. इस समय Paytm के 35 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं, जो इस नए नियम से प्रभावित होंगे. शुल्क से बचने के लिए आपको क्रेडिट कार्ड के अलावा दूसरे तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए.

अपने लिमिट का ध्यान रखें

अगर आप किसी महीने अपने Paytm वॉलेट में क्रेडिट कार्ड से 12 हजार रुपए डालते हैं तो ये शुल्क पूरे 12 हजार रुपए पर ही लगेगा. इसका मतलब है कि 240 रुपए आपको एक्सट्रा देने होंगे. आपके क्रेडिट कार्ड से 12 हजार की जगह 12 हजार 240 रुपए कटेंगे, मगर आपके वॉलेट में दिखेगा 12 हजार रुपए. 10 हजार रुपए से अगर आप 1 रुपए भी ज्यादा डाले तो आपको सारे पर चार्ज देना होगा.

रतन टाटा का आम लोगों के लिए वो ख्वाब, जो अधूरा…

अगर आपका अकाउंट किसी बैंक में है तो आपके लिए जरूरी…

इसलिए अगर आपक Paytm से क्रेडिट कार्ड में पैसे ट्रांसफर कर रहे हैं तो 10 हजार की लिमिट का ख्याल रखें. नए नियम से Paytm यूजर्स बड़ी संख्या में प्रभावित होंगे. क्योंकि टैक्सी, होटल, छोटी दुकानों और यहां तक की मोबाइल रिचार्ज और फास्टैग के लिए भी बहुत से लोग Paytm का इस्तेमाल करते हैं.