विंग कमांडर अभिनंदन के साथ दिख रही महिला कौन थी? जानिए

1
44
iaf wing commander abhinandan return

दिल्ली। विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan return) की वतन वापसी से पूरे देश में खुशी की लहर है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने उनसे अस्पताल में जाकर मुलाकात कीं. मेडिकल चेकअप में अभिनंदन बिल्कुल फिट हैं. गिरफ्तारी के करीब 57 घंटे बाद शुक्रवार रात करीब 9 बजकर 35 मिनट पर उन्हें भारत को सौंपा गया.

अभिनंदन के साथ दिख रही महिला कौन है?

मगर लोग ये जानना चाहते हैं कि उनके साथ वो महिला कौन थी. कुछ लोगों को कहना है कि वो उनके परिवार की सदस्य थी तो कुछ का कहना है कि रेड क्रॉस सोसाइटी की कोई अधिकारी थी, मगर इसका पता चल गया है कि फोटो में दिख रही वो महिला कौन थी. अभिनंदन (Abhinandan return) के दाए तरफ सलवार, कमीज और दुपट्टा में दिख रही महिला पाकिस्तान के विदेश कार्यालय की निदेशक डॉक्टर फरिहा बुगती हैं.

ये भी पढ़ें:

अभिनंदन की रिहाई पर सुबह से रात तक पाकिस्तान के 10 झूठ

भारत की कूटनीतिक जीत, आखिर पायलट को छोड़ने पर क्यों मजबूर हुआ पाकिस्तान?

21 मिनट में 12 मिराज ने 1000 किलो बम गिराकर 300 आतंकियों को ढेर किया!

डीजे बजाने के विवाद में तेजप्रताप के बाउंसरों और बारातियों में मारपीट

जिस तरह भारत में आईएफएस होते उसी तरह पाकिस्तान में एफएसपी होते हैं. डॉक्टर फरिहा एफएसपी की अधिकारी हैं. भारत से जुड़े मामलों को डॉक्टर फरिहा ही संभालती हैं, वो पाकिस्तान में भारत से जुड़े मामलों की इंचार्ज हैं. शुक्रवार को भी डॉक्टर फरिहा के निगरानी में ही विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan return) को वाघा बॉर्डर तक लाया गया. उनको पाकिस्तान सरकार की तरफ से जिम्मेदारी दी गई थी कि वो अभिनंदन को सुरक्षित भारत को सौंपने में मदद करें.

पाकिस्तान में भारत मामलों की इंचार्ज

पाकिस्तान के जेल में बंद कुलभूषण जाधव के मामले को संभालने वाले मुख्य पाकिस्तानी अधिकारियों में डॉक्टर फरिहा भी शामिल हैं. पाकिस्तान में जाधव पर भारतीय जासूस होने का आरोप लगाया है. वो पिछले साल इस्लामाबाद में जाधव को उनकी मां और पत्नी के बीच मुलाकात के दौरान भी मौजूद थीं. विंग कमांडर अभिनंदन (Abhinandan return) के लौटाने में काफी देरी हुई थी. पाकिस्तानी अधिकारी इस देरी को मेडिकल जांच से जोड़कर बता रहे थे. हालांकि असल देरी की वजह पाकिस्तान की ओर जारी एक वीडियो से पता चला.

वीडियो रिकॉर्डिंग की वजह से हुई देरी

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अभिनंदन (Abhinandan return) को भारत के हवाले करने में पाकिस्तान की ओर से देरी इसलिए हुई क्योंकि पाकिस्तानी अधिकारी उनसे कैमरे पर बयान दर्ज करवा रहे थे. हालांकि अब तक साफ नहीं हो पाया है कि उनसे किसी दबाव में कैमरे के सामने बयान दर्ज करवाया गया है या नहीं. इस वीडियो में दो दर्जन कट लगाए गए हैं ताकि इसे पाकिस्तान के फेवर में बनाया जा सके. पाकिस्तान के मीडिया में इसे शुक्रवार रात साढ़े आठ बजे रिलीज किया गया. इस वीडियो में अभिनंदन (Abhinandan return) बता रहे हैं कि पाकिस्तान में उनके साथ अच्छा सलूक किया गया.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.