बदला: 21 मिनट में 12 मिराज ने 1000 किलो बम गिराकर 300 आतंकियों को ढेर किया!

3
134
India air stike mirage loc india pakistan air force pok balakot muzaffarabad

दिल्ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान में घुसकर कई आतंकियों को मार (India air stike) गिराया है. भारत ने साफ कर दिया है कि भारतीय लड़ाकू विमानों ने आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को नष्ट कर दिया है. भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले के मुताबिक इस हमले में जैश के कई आतंकी मारे गए हैं.

21 मिनट में 300 आतंकी ढेर!

पाकिस्तान पर किए गए एयर स्ट्राइक (India air stike) में 300 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं. मंगलवार तड़के भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में हमला किया था. इस दौरान पाकिस्तान के भीतर कई आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया गया. इसे भारत में दूसरा सर्जिकल स्ट्राइक कहा जा रहा है. इससे पहले 2016 में उड़ी हमले के बाद भारतीय सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक कर कई आतंकियों को मार गिराया था.

ये भी पढ़ें: पुलवामा हमला: कुछ ‘बड़ा’ होने के मिल रहे संकेत, जम्मू-कश्मीर में तेजी से बदल…

इंडियन एयरफोर्स का ये ऑपरेशन (India air stike) सिर्फ 21 मिनट तक चला. इस 21 मिनट में भारतीय 12 मिराज फाइटर प्लेन ने पाकिस्तान के अलग-अलग हिस्सों में हमला किया. इस हमले में 300 से ज्यादा आतंकियों के ढेर होने की संभावना जताई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय वायुसेना ने बालाकोट और मुजफ्फराबाद सेक्टर में ये हमला किया. जानकारी के मुताबिक इस दौरान मिराज से 1000 किलो बम का इस्तेमाल किया गया.

पाक के बालाकोट पर हमला

पाकिस्तान के खैबर पख्तुनख्वा राज्य के मनशेरा जिले में बालाकोट है. इस्लामाबाद से इसकी दूरी करीब 160 किलोमीटर है. बालाकोट कुनहर नदी के किनारे बसा है. बालाकोट अपनी खूबसूरती और ऐतिहासिक बैकग्राउंड के लिए पाकिस्तान जानेवाले टूरिस्टों में काफी पॉपुलर है. सिंधु घाटी सभ्यता में इट्रेस्ट रखने वालों के लिए ये काफी अहम है. 2005 के भूकंप के बाद इस शहर को दोबारा बसाने में सऊदी अरब ने काफी मदद की थी.

ये भी पढ़ें: पुलवामा आतंकी हमले का सुरक्षाबलों ने लिया बदला, मास्टरमाइंड गाजी ढेर

पाकिस्तान पर किए गए एयर स्ट्राइक (India air stike) के बाद विदेश सचिव विजय गोखले ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने कहा कि पुख्ता खुफिया सूचना के बाद भारत ने जैश के ठिकानों नॉन मिलिट्री एक्शन (India air stike) के तहत हमला किया है. इस सूचना के बाद कि जैश के आतंकी भारत में और आत्मघाती हमले करने के फिराक में हैं, ऐसे में भारत द्वारा हमला करना जरूरी हो गया था. हमने बालाकोट में जैश के सबसे बड़े ट्रेनिंग कैंप पर हमला किया, इसमें कई बड़े आतंकी, सीनियर कमांडर और जेहादी मारे गए हैं.

पाक का नुकसान से इनकार

हालांकि पाकिस्तान ने हमले (India air stike) की बात तो कही लेकिन किसी तरह के नुकसान से इनकार किया. पाकिस्तानी एयरफोर्स के हवाले से कहा गया कि भारतीय वायुसेना के विमान मुजफ्फराबाद सेक्टर में घुसे थे मगर पाकिस्तानी वायुसेना की ओर से समय पर और प्रभावी जवाब मिलने के बाद वो जल्दबाजी में अपने बम गिरा (India air stike) कर बालाकोट के करीब से बाहर निकल गए.

ये भी पढ़ें: पुलवामा आतंकी हमला: वो 10 बातें जो आपको जानना जरूरी है…

भारत की तरफ से बॉर्डर के इलाकों में अलर्ट जारी किया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिक्योरिटी के मसले पर कई तरह की बैठकें (India air stike) की. दरअसल 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए जैश-ए-मोहम्मद के आत्मघाती हमले के बाद दोनों के देशों के बीच तनाव का माहौल है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार पाकिस्तान को जवाब (India air stike) देने के संकेत दिए थे.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.