‘Gunjan Saxena: द कारगिल गर्ल’ की गुंजन को आप कितना जानते हैं? ओरिजनल को जानिए

2
50
gunjan saxena the kargil girl gunjan saxena indian air force gunjan saxena story

दिल्ली। ‘Gunjan Saxena: द कारगिल गर्ल’ की गुंजन आज 44 साल की हैं. उनकी 16 साल की इकलौती बेटी प्रज्ञा है. पति भी इंडियन एयरफोर्स में पायलट थे. फिलहाल वो नेशनल डिफेंस अकादमी में इंस्ट्रक्टर हैं. गुंजन अब पारिवारिक जीवन गुजार रही हैं. 19 साल की उम्र में उन्होंने इंडियन एयरफोर्स को ज्वाइन किया और जब कारगिल का युद्ध हुआ तब उनकी उम्र 24 साल थी. तब उनकी जांबाजी के लिए ‘कारगिल गर्ल’ की उपाधि से नवाजा गया.

Gunjan Saxena की ओरिजनल कहानी

Gunjan Saxena का जन्म लखनऊ में हुआ. घर में पिता और भाई भी आर्मी में ऑफिसर थे. दिल्ली के हंसराज कॉलेज से फिजिक्स में ग्रेजुएशन करने के बाद गुंजन ने दिल्ली फ्लाइंग क्लब को ज्वाइन किया. बाद में एयरफोर्स में शामिल हो गईं. फ्लाइट लेफ्टिनेंट गुंजन सक्सेना भारतीय वायु सेना की पहली महिला ऑफिसर हैं, जो वॉर में गई थीं. 1999 में कारगिल वॉर के दौरान गुंजन ने इतिहास रच दिया था.

उस दौरान उन्होंने कॉम्बेट जोन में चीता हेलिकॉप्टर उड़ाया था और सैकड़ों भारतीय सैनियों की जान बचाई थी. Gunjan Saxena ने उस जगह अपना ऑपरेशन पूरा किया था, जहां पाकिस्तानी सैनिक लगातार गोलियां चला रहे थे. गुंजन के एयरक्राफ्ट पर मिसाइल भी दागी गई लेकिन निशाना चूक गया. उनके वीरतापूर्ण काम के लिए उन्हें शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया. शौर्य चक्र सम्मान पाने वाली गुंजन पहली महिला फ्लाइट लेफ्टिनेंट हैं.

Gunjan Saxena फिल्म पर IAF को आपत्ति

गुंजन सक्सेना की कहानी अब फिल्म या वेब सीरीज जरिए लोगों तक पहुंच रही है. Gunjan Saxena की जिंदगी पर आधारित फिल्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है. मगर इंडियन एयर फोर्स को इस फिल्म में दिखाए गए कुछ सीन्स पर आपत्ति है. सेंसर बोर्ड को लिखी चिट्ठी में वायु सेना ने कहा है कि फिल्म में बेवजह नकारात्मक रूप से दिखाया गया है.

‘Gunjan Saxena: द कारगिल गर्ल’ को करण जौहर की कंपनी धर्मा प्रोडक्शंस ने प्रोड्यूस किया है. इंडियन एयर फोर्स से पहले रक्षा मंत्रालय भी वेब सीरीज में सेनाओं को दिखाने को लेकर आपत्ति जाहिर कर चुका है. पिछले महीने रक्षा मंत्रालय ने सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन (CBFC) से कहा था कि प्रोडक्शन हाउसेज को सेना की थीम पर बनी किसी फिल्म, डॉक्युमेंट्री या वेब सीरीज के लिए पहले मंत्रालय से नो-ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट लेने की सलाह दी जानी चाहिए.

‘गुंजन’ में जाह्न्वी का बेहतरीन रोल

‘Gunjan Saxena: द कारगिल गर्ल’ में जाह्न्वी कपूर लीड रोल में हैं. शरण शर्मा ने इस वेब सीरीज का निर्देशन किया है. दूसरे कलाकारों में पंकज त्रिपाठी, अंगद बेदी, विनीत कुमार, मानव विज और आयशा रजा भी हैं. जाह्नवी कपूर ने बेहतरीन अभिनय किया है. श्रीदेवी अगर आज जिंदा होती तो अपनी बेटी फक्र करतीं. गुंजन की परेशानी, हिचकिचाहट और दृढ़ व्यक्तित्व को पेश करने में जाह्न्वी कामयाब रही हैं. इस फिल्म में पिता और बेटी के रिश्ते को बेहतरीन तरीके से पर्दे पर पेश किया गया है. अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने अपने सहज अभिनय से गुंजन के पिता और एक आर्मी अफसर के रोल को यादगार बना दिया है.

बड़ी-बड़ी बातें करने वाले संदीप माहेश्वरी को कितना जानते हैं? आजकल चर्चा में क्यों हैं?

लापरवाही के आरोपों पर कनिका ने तोड़ी चुप्पी, कहा- इसलिए चुप नहीं थी कि मैं गलत थी बल्कि…

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.